logo-image

बेदाग और हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनाएं ये Beauty Tips

मेकअप से आपको तुरंत की खूबसूरती तो मिलती है मगर इसके कई साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं

Updated on: 04 Jun 2021, 02:00 PM

highlights

  • चेहरे के लिए मुलतानी मिट्टी का फेसपैक काफी अच्छा होता है
  • हफ्ते में 2 बार चेहरे का स्क्रब जरूर करना चाहिए

नई दिल्ली:

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्किन की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं. बढ़ते प्रदूषण और धूल से हमारी स्किन सबसे ज्‍यादा प्रभावित होती हैं. लोग ऐसे में अपनी स्किन को ऊपर से अच्छा दिखाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते हैं. मेकअप से आपको तुरंत की खूबसूरती तो मिलती है मगर इसके कई साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं. अगर आप दिन में मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ख्याल रखना चाहिए कि रात में सोने से पहले हमेशा अपने चेहरे से मेकअप हटा दें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इस मेकअप से आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है. वहीं अगर आप अपनी स्किन के लिए कुछ समय निकाल लें तो इसे आप बहुत अच्छा बना सकते हैं. यहां हम आपको बताने वाले हैं वो नुस्खे जो अपनाकर आप स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं.

1. अपको अपनी स्किन को अगर ऊपर से अच्छा करना है तो इसे अंदर से क्लीन करना पड़ेगा. इसके लिए आप सुबह उठकर कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पिएं. इससे आपकी बॉडी अंदर से क्लीन होगी. इसके साथ ही आप दिन भर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं. पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे आपकी स्किन भी दमकती है.

यह भी पढ़ें: दूध से ऐसे अलग होता है Vegan Milk, जानें इसके फायदे और नुकसान

2. हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें. आप स्क्रब को आसानी से अपनी किचन में मौजूद सामान से भी बना सकते हैं. इसके लिए थोड़े ठंडे दूध में ओट्स और शहद मिलाकर स्क्रब बनाएं और त्वचा को स्क्रब करें. इस स्क्रब से आपकी स्किन में निखार आएगा. आप थोड़े से दही में चीनी मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं. 

3. सोने से पहले अच्छी क्रीम या फिर मलाई से चेहरे की मसाज करें. इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा. 

4. आप अपने घर में मौजूद ऐलोवेरा से भी अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं. ऐलोवेरा को चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी समस्याएं तो दूर होती ही हैं साथ ही साथ आपकी स्किन में निखार भी आता है. आप थोड़ी से मुलतानी मिट्टी में ऐलोवेरा और गुलाबजल की बूंदे मिलाकर फेसपैक भी लगा सकते हैं. इसे 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसे हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें. आपको चेहरे पर फर्क साफ-साफ दिखने लगेगा.