logo-image
लोकसभा चुनाव

Beauty tips: एलोवेरा लगाने में भूल से न करें ये गलती, खराब हो जाएगी स्किन, डॉक्टर के पास लगानी पड़ेगी दौड़

Beauty tips: एलोवेरा जेल के अनगिनत फायदे हैं. स्किन के लिए तो ये वरदान स्वरूप है. अधिकतर लोग स्किन केयर के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं. यह मुंहासों, जलन, और सूखी त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है.

Updated on: 10 Jul 2024, 02:39 PM

नई दिल्ली :

Beauty tips: एलोवेरा जेल के अनगिनत फायदे हैं. स्किन के लिए तो ये वरदान स्वरूप है. अधिकतर लोग स्किन केयर के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं. यह मुंहासों, जलन, और सूखी त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जोकि त्वचा की कई समस्याओं को दूर करते हैं. इसका पौधा आपको घर-घर में बड़ी आसानी से मिल जाएगा. एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है. एलोवेरा में विटामिन ए और विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कई लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सीधे तौर पर करते हैं तो कुछ लोग इसमें अलग-अलग चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है. ज्यादा दिक्कत बढ़ने पर डॉक्टर के पास दौड़ तक लगानी पड़ जाएगी. चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनको एलोवेरा के साथ मिलाकर नहीं लगाना चाहिए. 

नींबू 


नींबू के रस में एसिडिक गुण होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाते हैं तो इससे चेहरे पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है.

बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा स्किन के पीएच लेवल को असंतुलित कर सकता है. इससे आपको स्किन पर मुंहासे और फोड़े-फुंसियों की समस्या हो सकती है. इसलिए एलोवेरा के साथ बेकिंग सोडा लगाने की भूल बिल्कुल न करें

टूथपेस्ट 


कुछ लोग एलोवेरा जेल में टूथपेस्ट लगाकर स्किन को निखारने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें, ऐसा करने से आपकी स्किन पर मुंहासे, रेडनेस और दाग धब्बे हो सकते हैं.

साबुन 


अगर आप एलोवेरा लगाने के बाद चेहरे को साबुन से साफ करते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें. ऐसा करने से भी स्किन का पीएच बैलेंस खराब होता है. चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद फेस को मॉइश्चराइज जरूर करना चाहिए.

ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल 


एलोवेरा को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे मॉइश्चराइजर की तरह जस का तस ही लगा लिया जाए. एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवरा का गूदा निकालकर चेहरे पर मल सकते हैं और कुछ देर बाद चेहरा धोकर साफ किया जा सकता है. इसके अलावा, बाजार से खरीदे गए एलोवेरा जैल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं. 

टोनर की तरह 


एलोवेरा का टोनर बनाने के लिए एलोवेरा को मिक्सर में डालकर ब्लेंड कर लें. इसमें थोड़ा पानी या गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है. आप चाहे तो विटामिन ई कैप्सूल भी डाल सकते हैं. जब कंसिस्टेंसी पतली हो जाए तो इस मिश्रण को किसी शीशी में भर लें. बस तैयार है आपका एलोवेरा टोनर. 

एलोवेरा की क्रीम 


एलोवेरा जैल में 1-2 चम्मच नारियल का तेल डालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस तरह एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाने से बेजान त्वचा खिली हुई दिखने लगती है और ग्लो नजर आता है. 

एलोवेरा का फेस मास्क 


ड्राई स्किन पर एलोवेरा का यह फेस मास्क हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच शहद  और आधा केला मिला लें. बस तैयार है आपका फेस मास्क. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाएगा.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.