logo-image

Beauty Tips : त्वचा की रंगत निखारने के लिए सोने से पहले फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

दिनभर की बिजी लाइफ की वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोते समय ही कुछ टिप्स को फॉलो कर लिया जाए तो काफी कुछ हो सकता है

Updated on: 10 Mar 2021, 01:32 PM

highlights

  • स्किन को अच्छा रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लें
  • त्वचा को अच्छा रखने के लिए खूब पानी पिएं
  • भाप आपके चेहरे के लिए काफी अच्छी होती है

नई दिल्ली:

Beauty Tips: आज के समय में लोगों के पास समय कम है और काम बहुत ज्यादा, ऐसे में कई लोग थकान के कारण अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं. लेकिन अगर आप अपनी इस आदत को थोड़ा बदल लें तो बहुत कुछ बदल सकता है. बिजी लाइफस्टाइल, धूल और प्रदूषण की वजह से अगर आपका चेहरा भी बेजान और रूखा नजर आ रहा है और चेहरे की रंगत खोती जा रही हैं तो आपके स्किन को देखभाल की जरूरत है. दिनभर की बिजी लाइफ की वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोते समय ही कुछ टिप्स को फॉलो कर लिया जाए तो काफी कुछ हो सकता है. आज हम आपके लिए लाए हैं ग्लोइंग स्किन पाने के कुछ बेहद आसान तरीके जिन्हें आप सोने से पहले अपनाकर खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इन आसान घरेलू Tips से वापस पाएं होंठ का गुलाबीपन

चेहरे की सफाई

रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोइए. इससे स्किन की अशुद्धियों दूर हो जाएंगी. इसके लिए आप रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं. इससे आपकी स्किन जब रिपेयर हो रही होगी तब उसमें कुछ भी अशुद्धियां नहीं होंगी.

मसाज करें

रात को सोने से पहले आप अपनी त्वचा की हफ्ते में 2 बार मसाज जरूर करें. मसाज करने के लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Beauty Secret: जवां रहने के लिए अपनाएं माधुरी दीक्षित के स्किन केयर टिप्स

मास्क लगाएं

रात को सोने से पहले चेहरे पर हर्बल फेस मास्क हफ्ते में 3 बार जरूर लगाएं. ये स्किन को स्वस्थ और पौषक रखने का सबसे आसान तरीका है. इससे स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है. गर्मियों के मौसम में आप मुल्तानी मिट्टी, खीरे या चंदन का पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर लगा सकती हैं.

भाप लें

त्वचा के लिए भाप क्लींजर की तरह काम करता है. भाप लेने से त्वचा के पोर्स खुलते है और चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है. आप सिर्फ पानी से भी भाप ले सकते हैं और इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे त्वचा की रंगत बढ़ती है.

रात को पूरी नींद लें

किसी भी व्यक्ति की स्किन रात को रिपेयर होती है और इसके लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए रात को अच्छी नींद लें, जिसके बाद सुबह जब आप उठेंगे तो आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे.