logo-image

क्या आप भी बचत न हो पाने से हैं परेशान, तो ये स्मार्ट तरीके बढ़ाएंगे आपका बैंक बैलेंस

कभी कभी लोग अपने ज़रूरत से ज्यादा, जिसकी जरूरत नहीं है वो चीज़ें खरीदने में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं. बाद में उन्हें उन चीज़ों का यूज़ नहीं रहता और फिर लगता है की जिस चीज़ की जरूरत थी वो चीज़ आपके पास है ही नहीं.

Updated on: 27 Oct 2021, 09:38 AM

New Delhi:

कभी कभी लोग अपने ज़रूरत से ज्यादा, जिसकी जरूरत नहीं है वो चीज़ें खरीदने में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं. बाद में उन्हें उन चीज़ों का यूज़ नहीं रहता और फिर लगता है की जिस चीज़ की जरूरत थी वो चीज़ आपके पास है ही नहीं. तो इसलिए अपनी जरूरत की चीजें खरीदने पर ध्यान दें, न कि उन चीजों पर जो आपको चाहिए. उन चीजों पर खर्च क्यों करना जिनकी आपको जरूरत ही नहीं है, वो चीज़ आपको अच्छी लग रही है या सिर्फ आपका मन हो गया इसका ये मतलब नहीं की आप वो चीज़ खरीद लें. सबसे ज्यादा ध्यान अपनी जरूरत की चीज़ों पर देना चाहिए.  

यह भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, शिकार पर पाबंदी, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

उन चीजों के बारे में सोचें जिन पर आप पैसे बचा सकते हैं. जैसे कि वे सब्सक्रिप्शन जिनका आपने कभी इस्तेमाल भी नहीं किया है, हालांकि ये सभी छोटे खर्चे हैं लेकिन वक़्त आने पर बहुत बड़ा बदलाव कर सकते हैं और आपके फायेदा भी दे सकते है. शॉपिंग पर जाने से एक लिस्ट तैयार कर लें, हालांकि ये थोड़ा पुराना तरीका है लेकिन इससे आपको ही मदद मिलेगी.  यदि आप जो कुछ भी खरीदना चाहते हैं उसे लिख लेते हैं तो ऐसे में आप जरूरत से हट कर सामान नहीं खरीदते हैं. आप ऑनलाइन एप पर सेल लगने पर भी कई अच्छे ऑफर देख सकते हैं. ऐसे में आप भी कुछ अच्छी डील्स को सर्च कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Union Budget: वित्त मंत्रालय 12 अक्टूबर से शुरू करेगा आम बजट की तैयारी

अधिक्तर लोगों में स्मोकिंग और गलत आदतें होती हैं. ऐसे में आपने खुद अपने दोस्तों को या परिवार में देखा होगा कि सबसे ज्यादा खर्च स्मोकिंग और बाकी की गलत आदतों में होते हैं और यही सारी बुरी आदतें सेहत पर असर डालती हैं और दिमाग पर भी. सेविंग के लिए आप अपने पिगी बैंक को या सेविंग्स को चेक करते रहें. देखे आपके सेविंग्स हो रहे हैं या नहीं.