logo-image

Apricot Benefits: त्वचा के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है एप्रीकॉट, ऐसे करें इस्तेमाल

एप्रीकॉट के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. यह हल्का होता है और त्वचा के प्राकृतिक रूप से उत्पादित तेल सीबम जैसा दिखता है और यह त्वचा में बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है.

Updated on: 02 May 2023, 12:09 PM

नई दिल्ली:

Apricot benefits: एप्रीकॉट एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर है. एप्रीकॉट में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर के कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. बता दें कि एप्रीकॉट से कई सौंदर्य प्रसाधनों का निर्माण भी किया जाता है. त्वचा और बालों के लिए एप्रीकॉट बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो आइए हम बताते हैं बालों और त्वचा के लिए एप्रीकॉट के कुछ फायदों के बारे में. 

त्वचा के लिए एप्रीकॉट के फायदे:-

मॉइस्चराइजिंग
एप्रीकॉट के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. यह हल्का होता है और त्वचा के नेचुरल ऑलय से मिलता है जिसके कारण यह त्वचा में बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है. जिसके कारण त्वचा नरम और मुलायम बन जाती है. विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर एप्रीकॉट का तेल रूखी और फटी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. 

नेचुरल हीलर
एप्रीकॉट को नेचुरल हीलर माना जाता है. एप्रीकॉट का तेल विटामिन सी और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. साथ ही, एप्रीकॉट का तेल त्वचा की सूजन को कम करता है.

एंटी-एजिंग
एप्रीकॉट झुर्रियों और महीन रेखाओं कम करने में अहम योगदान देता है.  ह त्वचा को चमकदार बनाने के साथ बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर होने वाले प्रभावों को भी कम करता है.  एप्रीकॉट में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को पर्यावरण से होने वाले नुकसान को रोकता है.

बालों के लिए एप्रीकॉट के लाभ:-

रूखापन कम करता है
ओमेगा -9 फैटी एसिड और ओलिक एसिड से भरपूर, एप्रीकॉट का तेल आपके बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है. यह बालों और स्कैल्प को सेहतमंद बनाने में मदद करता है और उन्हें मॉइस्चराइज भी करता है.

बालों को बढ़ानें में मददगार
एप्रीकॉट में मौजूद लिनोलिक एसिड नए बालों के उगाने और उन्हें बढ़ाने में मदद करता है. एप्रीकॉट के तेल की मालिश स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे नए और पुराने बाल जल्दी लंबे होते हैं.