logo-image
लोकसभा चुनाव

Home Security: सुरक्षा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, अकेले में भी कभी नहीं लगेगा डर

अपने घर के सभी दरवाजों में स्ट्रांग लॉक्स लगाएं. इसके साथ ही समय-समय पर इसे चेक करते रहे अगर कोई समस्या दिखाई दे तो इसे तुरंत ठीक करें.इसके साथ ही अच्छे क्वालिटी का ताला लगाएं.

Updated on: 26 Jan 2024, 06:19 PM

नई दिल्ली:

Home Security: सुरक्षा सबके लिए जरूरी है.आए दिन चोरी की घटनाएं सुनने को मिलती है. इस लिए हर किसी को सुरक्षा की जरूरत होती है.  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप सुरक्षा के लिए क्या करते हैं.अगर आप घर और बाहर सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. घर में बच्चे, बुजुर्ग या महिलाएं अगर अकेले रहते हैं तो भी ये सुरक्षा के टिप्स आपके बहुत काम आएंगे. दुर्घटना या किसी भी तरह के हादसे से बचने के लिए बेहतर होता है कि आप समय रहते ही सही कदम उठा लें. ये ऐसे टिप्स हैं जो आपको किसी भी हालात में मदद करेंगे और आप किसी भी तरह की असुरक्षा की भावना से बच पाएं. 

दरवाजे की सुरक्षा: अपने घर के सभी दरवाजों में स्ट्रांग लॉक्स लगाएं. इसके साथ ही समय-समय पर इसे चेक करते रहे अगर कोई समस्या दिखाई दे तो इसे तुरंत ठीक करें.इसके साथ ही अच्छे क्वालिटी का ताला लगाएं.

सुरक्षित वातावरण: अपने घर के आसपास में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल करें और रोजाना उनकी निगरानी करें. इससे आप रियल टाइम में देख सकते हैं कि कौन आपके दरवाजे पर आ रहा है और कौन घर में घुसने की कोशिश कर रहा है. 

अलार्म सिस्टम: अपने घर में सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम इंस्टॉल कर लें. इससे आपके घर की सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं के बारे में सूचित करता रहेगा. इसके साथ ही कोई घर में इंटर करने की कोशिश करेगा तो अलार्म बजकर आपको जानकारी दे देगा. 

सुरक्षित बालकनी: घर तक पहुंचने के लिए बालकनी एक आसान  तरीका है. इसलिए अपने बालकनी को सुरक्षित बनाएं.इसके लिए बालकनी में मजबूत जाल लगाएं जिससे कोई रस्सी के सहारे भी बालकनी के जरिए पहुंचने की कोशिश करें तो भी वो नहीं पहुंच पाएं. 

बौद्धिक आपरेशन: अपने घर में बौद्धिक आपरेशन के साथ-साथ संवेदनशीलता बनाए रखें, ताकि आपको आपके आसपास की स्थिति को समझने में मदद मिले.

सुरक्षित मदद: जब आप बाहर जाते हैं तो ऐसे में कोई इस वक्त का फायदा न उठा लें. इससे बचने के लिए आप अपने पड़ोसी या दोस्त की मदद लें. वो टाइम-टाइम पर आपके घर पर निगरानी रखेगा. इसके साथ की कोई सस्पेंस दिखें तो इसकी सूचना आपको देगा. इससे आपका घर सुरक्षित रहेगा.

अच्छे साइड स्ट्रीटिंग: अपने घर के बाहर अच्छे साइड स्ट्रीट लाइट्स इंस्टॉल करें. ऐसे में जब आप घर में नहीं होंगे तब भी बाहरी लोगों को लगेगा कि आप घर पर ही हैं. जिससे आपके घर के आसपास की सुरक्षा बढ़ जाएगी.

गुप्त कैमरा सुरक्षा: अपने घर के बाहर गुप्त कैमरे इंस्टॉल करें ताकि आप अपने घर के आसपास की स्थिति का निगरानी कर सकें.

अधिक सुरक्षा लॉक्स: अपने घर के सारे इन्टरियर डोर्स और विंडोज़ में सुरक्षा लॉक्स इंस्टॉल करें जो आपके घर की सुरक्षा में मदद करें.

नियमित सुरक्षा जांच: नियमित अंतराल पर अपने घर की सुरक्षा की जाँच करें और विशेषज्ञ की सलाह लें, यदि आवश्यक हो.