News Nation Logo

आत्मविश्वास बढ़ाने के जबर्दस्त तरीका, अभी तक किसी ने नहीं बताया होगा

जिन लोगों ने भी जीवन में बहुत बड़ी सफलता पाई है, उनमें आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा दिखाई देता है. ऐसे में जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है, वह सवाल करते हैं कि इस कमी को कैसे दूर किया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 30 Oct 2021, 07:44:41 PM
yrtyrtutyuytu

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

जीवन में सफलता के लिए जो चीज सबसे जरूरी होती है, उसमें आत्मविश्वास सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. जिन लोगों ने भी जीवन में बहुत बड़ी सफलता पाई है, उनमें आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा दिखाई देता है. ऐसे में जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है, वह सवाल करते हैं कि इस कमी को कैसे दूर किया जाए. तो चलिए आपको बताते हैं, आत्मविश्वास बढ़ाने के नायाब तरीके. इन तरीकों के अपनाकर आप खुद को आत्मविश्वास से लबरेज कर सकते हैं. कमाल की बात, यह कोई बहुत मुश्किल तरीका नहीं है बल्कि ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः प्राकृतिक सुंदरता के साथ कला भी समेटे है हिमाचल का ये स्थान, घूमने में आ जाएगा मजा

1. अपनी खूबियों के बारे में सोचें: कभी खाली समय निकालकर अपनी खूबियों, क्वालिटी, अपनी क्षमता के बारे में सोंचे. आत्मनिरीक्षण करें कि आप क्या कर सकते हैं. आपने जिंदगी में जो सबसे अच्छा काम किया हो, उसके बारे में सोचें. हालांकि यह सोचते समय सिर्फ अपनी क्वालिटी के बारे में सोचें, दूसरों के बारे में नहीं. मान लीजिए आप सोच रहे हैं कि मैं मेहनती हूं तो यह मत सोचिए कि मैं किसी अपने दोस्त से ज्यादा मेहनती हूं, या अपने पड़ोसी से ज्यादा मेहनती हूं. ना ही इस तरह सोचिए कि वो मुझसे ज्यादा मेहनती है. सिर्फ यह सोचिए कि मैं मेहनती हूं, ये मेरी क्वालिटी है. 

2. दूसरों से तुलना बंद करें: आत्मविश्वास डगमगाने का बहुत बड़ा कारण होता है, दूसरों से तुलना. बात-बात पर अपनी, दूसरों से तुलना बंद कर दीजिए. यह मान लिजिए कि सबकी अपनी लाइफ है, अपनी क्वालिटी है और अपनी प्रायोरिटी है. 

3. महापुरुषों की जीवनी पढ़ें: पढ़ने की आदत डालें और ऐसे महापुरुषों की जीवनी पढ़ें जिन्होंने मुश्किल हालात में जीवन जिया और खुद को मुश्किलों से निकाला. तमाम महापुरुष, ऐसे हुए हैं, जिन्होंने जिंदगी में तमाम मुश्किलें झेंली. आलोचना झेली. उन्हें बचपन में ऐसा मान लिया गया था कि वह कुछ कर ही नहीं सकते फिर भी उन्होंने जिंदगी में जबर्दस्त सफलता पाई. इसमें महात्मा गांधी, स्वामी रामतीर्थ, अब्राहम लिंकन जैसे तमाम नाम हैं. 

4. प्राणायाम और ध्यानः नियमित प्राणायाम और ध्यान करने से भी इन्फिरियरिटी कॉम्पलेक्स दूर होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है. इसमें भी भस्रिका, कपालभांति और सूर्यभेदी प्राणायाम प्रमुख हैं.

First Published : 30 Oct 2021, 07:44:41 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.