News Nation Logo

5 बेली फैट ( belly fat ) काम करने की एक्सरसाइज (exercise)

जैसा की आप सभी जानते है हर एक इंसान अपनी बढ़ती हुई कमर से परेशान ही रहता है. न तोह खाये बिना चैन है और न ही बिना खा के.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 23 Sep 2021, 03:50:37 PM
Crunches

Crunches (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

जैसा की आप सभी जानते है हर एक इंसान अपनी बढ़ती हुई कमर से परेशान  ही रहता है. न तोह खाये बिना चैन है और न ही बिना खा के. इस व्यस्त दुनिया में आजकल हर कोई मोटापे से परशान हो चूका है. ऑफिस जाने वाले तोह अपनी सेहत से बिलकुल ही परेशान है. न तोह उन्हें वर्कआउट का टाइम मिल पता और न ही वो अपनी डाइट प्लान को फॉलो कर पाते. ऐसे में यह जरुरी है की आप कम से कम कुछ गिने चुने ही एक्सरसाइज करले ताकि आपकी कमर या  यूँ कहे तोह आपकी बॉडी एकदम परफेक्ट  हो जाए. 

कुछ लोग बिना मेहनत के पेट की चर्बी कम करने (Tummy fat with zero effort ) की कोशिश करते हैं। वहीं कुछ फ्लैट टमी और 6 पैक एब्स पाने के लिए कुछ सिंपल एक्सरसाइज करते है. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो बेली फैट कम करने के लिए बिस्तर से उठते ही ये 5 बेड एक्सरसाइज जरूर आजमाए. 

  1. डबल ओवरहेड लंज

आपको इस एक्सरसाइज से लगेगा कि इससे तो आपके हेड पर टेंशन क्रिएट होने लगी है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. जब आप हाथ में डंबल पकड़कर नीचे से ऊपर आते हैं और ऊपर से नीचे जाते हैं तो बॉडी को बैलेंस करने के लिए कोर की जरूरत होती है. जिससे पेट के मसल्स ट्रेन होते हैं.

इस एक्सरसाइज को करते समय पैर के साथ हिप्स, लोअर बैक, कंधे आदि की मसल्स भी इन्वॉल्ब हो जाते हैं. इसलिए ये भी पेट कम करने की अच्छी एक्सरसाइज है.

  1. फ्रॉग crunches 

अक्सर आपके शरीर में कई हिस्से ऐसे होते हैं जो ज्यादा मजबूत होतें हैं और कुछ कमजोर जिसकी वजह से आपके कई बॉडी मूवमेंट्स में दिक्कतें आतीं हैं. ऐसा ही कुछ आपके belly के साथ होता है. जिसमें आपका upper belly थोड़ा strong होता है और lower belly weak होता है. आपके lower belly के abs काफी कमजोर होते हैं. जिसको लेकर कई बार आपको वेट लिफ्ट करने में कई दिक्कतें तक आतीं हैं. इसके लिये आप इस frog crunches की exercise को कर सकती. 

  1. प्लैंक

प्लैंक एक ऐसी अद्भुत एक्सरसाइज है जिसको करने में  अच्छों-अच्छों  की हालत बिगड़ जाती है. इतना ही नहीं ऐसा एक्सपर्ट्स का कहना है की अगर कोई इंसान सिर्फ प्लैंक ही अगर सही से कर ले तोह इंसान की कमर ऐसे ही स्लिम ट्रिम हो जाये.  इसको करने के लिए पुश-अप पोजिशन में होकर अपनी कोहनी को 90 डिग्री पर झुकाये. अपने शरीर का पूरा भार अपनी बांह पर रखे. कोहनी सीधे आपके कंधों के नीचे आनी चाहिए. ध्यान रखें कि आपका शरीर सिर से लेकर पैरों तक एक सीधी रेखा में होना चाहिए. 10-15 सेकंड तक इसी पोजिशन में बने रहें और फिर ३० सेकंड का ब्रेक ले. यह एक्सरसाइज ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर भी काम करता है और साथ ही आपकी कमर को एक टोंड शेप देता है. 

यह भी पढ़े : स्किन को टैन होने से बचाना है, इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाना है

  1. वी-अप्‍स

वी-अप्स करुन्चेस का एडवांस रूप है. साथ ही इस एक्सरसाइज से आपके हिप्स और आपके एब्डोमेन पर काफी जोर पड़ता है. जिससे की आपके पते की चर्बी कम होने लगती है. इसको करने के लिए आप पहले सीधा लेट जाएं और अपने हाथ और पैरों को सीधा रखें. धीरे-धीरे अपने पैरों और बांह को ऊपर उठाएं और कमर को झुकाये. अपने हाथों को पैर की तरफ ले जाएं और शरीर को वी-शेप में लाये.

यह वर्कआउट करते समय केवल आपके ग्लूट ही बिस्तर पर होना चाहिए. पैरों को सीधा रखें और हाथों से अपनी उंगलियों को स्पर्श करें. कुछ सेकेंड तक इस पोजिशन में बने रहें फिर सामान्य पोजिशन में आ जाए. यह एक्सरसाइज अपर और लोअर एब्स के लिए फायदेमंद है. 

  1. crunches 

 यह एब्स वर्कआउट का एडवांस रूप है. पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथ और पैरों को सीधा रखें. धीरे-धीरे अपने पैरों और बांह को ऊपर उठाएं और कमर को झुकाये. अपने हाथों को पैर की तरफ ले जाएं और शरीर को वी-शेप में लाये. यह वर्कआउट करते समय केवल आपके ग्लूट ही बिस्तर पर होना चाहिए. पैरों को सीधा रखें और हाथों से अपनी उंगलियों को स्पर्श करे.  कुछ सेकेंड तक इस पोजिशन में बने रहें फिर सामान्य पोजिशन में आ जाए.  यह एक्सरसाइज अपर और लोअर एब्स के लिए फायदेमंद है. 

अगर आप करते है नियम से इन एक्सेरइसे का पालन तो आराम से ६ महीने तोह क्या ३ महीने में ही अपनी बोद में फर्क महसूस करेंगे. यह थी कुछ खास जरुरी एक्सेरसीएस जिसको कर के आप भी हो जायेगे स्लिम-ट्रिम

 

First Published : 23 Sep 2021, 03:50:37 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.