logo-image

Winter Food: सर्दियों में शरीर की गर्माहट के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, आपके किचन में ही मौजूद

Winter Food In Your Kitchen

Updated on: 14 Dec 2022, 12:03 PM

नई दिल्ली:

Winter Food In Your Kitchen: मौसम बदलने के साथ ही अगर खान-पान पर ध्यान न दिया गया तो सेहत दुरुस्त होना शुरू हो जाती है. सर्दियों के आते ही ठंडी हवा से बचने के लिए गर्म कपड़े तो पहनने ही चाहिए साथ ही ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए जिनसे शरीर में गर्मी बनी रहे. कई बार कुछ काम की चीजें हमारे ही किचन में मौजूद होती हैं लेकिन हम इनके फायदों से ही अनजान रहते हैं. सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

किचन में रखा गुड़ करें इस्तेमाल

गुड़ के वैसे तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन खासकर सर्दियों में गुड़ का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं. यह शरीर में गर्मी बनाए रखने में मदद करता है. आप चाहें तो गुड़ के बने पकवान का भी सेवन कर सकते हैं.

मेवों का सेवन रखेगा इस मौसम दुरुस्त

सर्दियों में सूखे मेवों का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. सूखे मेवों में आप छुहारे, काजू, बादाम शामिल कर सकते हैं. इस मौसम में इनका सेवन आपको सर्दी जुखाम से बचाता है.

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से खो रहे बालों की सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

अदरक की चाय है फायदेमंद

सर्दियों की एक जरूरत चाय होती है. यह अधिकतर लोगों को पसंद आती है. खास कर सर्दियों में इसे स्पेशल इंग्रीडिएंट्स के साथ तैयार कर सकते हैं. चाय में अदरक, इलायची और काली मिर्च कूट कर डालने से सर्दी- जुखाम से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: भूलकर भी ना फेंके इन तीन फल- सब्जियों के छिलके, फायदे जान रह जाएंगे दंग

वेजेटेबल सूप बनाकर पीना भी सही

अगर चाय पीना बहुत ज्यादा पसंद नहीं करते तो सर्दियों के मौसम में सूप हर किसी को पसंद आता है. मार्केट से पैक्ड पाउडर सूप या घर पर सब्जियों की मदद से सूप तैयार कर सकते हैं. सूप पीने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है, जो इस मौसम की खास जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: नॉन वेज घर पर है पकाना लेकिन सरदर्दी बनता है बर्तनों से बदबू हटाना! ऐसे मिलेगी मदद