News Nation Logo

चाय में कब और कैसे डालना चाहिए अदरक, आज ही जानें

सुबह-सुबह अदरक वाली चाय पीना सबको पसंद होता है. कई लोगों की सुबह चाय के बिना दिन की शुरुआत ही नहीं हो पाती है. ठंड में तो बिना अदरक के कोई चाय ही नहीं पीना पसंद करता है. इसी तरह से अदरक वाली चाय पीकर सिरदर्द तक ठीक हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 23 May 2020, 04:11:18 PM
Ginger Tea

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुबह-सुबह अदरक वाली चाय पीना सबको पसंद होता है. कई लोगों की सुबह चाय के बिना दिन की शुरुआत ही नहीं हो पाती है. ठंड में तो बिना अदरक के कोई चाय ही नहीं पीना पसंद करता है. इसी तरह से अदरक वाली चाय पीकर सिरदर्द तक ठीक हो जाता है. सिरदर्द ठीक करने के लिए कड़क चाय बनानी पड़ती है. जिसमें अदरक और चायपत्ती की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक वाली चाय बनाते वक्त अदरक किस तरह से और कब डालना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि चाय में सिर्फ अदरक डाल देने से ही काम नहीं चलता बल्कि इसे सही तरीके से डालना भी जानना चाहिए.

चाय में कैसे डालते हैं अदरक

कुछ लोग चाय में अदरक को कद्दूकस करके डालते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कूटकर चाय में डालते हैं. यहां तक की चाय की दुकानों पर भी कूटा हुआ अदरक ही डाला जाता है. लेकिन क्या अदर कूटकर डालना चाहिए? या फिर इसे कद्दूकर करके ही डालना चाहिए. शायद इससे पहले कभी इस बात भी ध्यान नहीं दिया होगा. आइए जानते हैं कि इन दोनों प्रक्रिया में स्वाद में क्या फर्क पड़ता है?

कद्दूकर करके अदरक डालना

आपको बता दें कि चाय में कद्दूकस करके अदरक डालना ही सही होता है. इससे अदरक का रस सीधे रूप से चाय में जाता है और थोड़ा सा भी बर्बाद नहीं होता. इससे चाय अच्छी भी बनती है और स्वाद भी अलग होता. सिर्फ इतना ही नहीं इसे चाय के रंग में भी फर्क पड़ता है.

कूटकर अदरक डालना

दरअसल जब लोग चाय में अदरक डालने के लिए अदरक को ओखली में कूटते हैं तो उसका ज्यादातर रस बर्तन या छोटी ओखली में ही रह जाता है. चाय में कम मात्रा में रस जा पाता है. इसलिए जब आप अदरक को कूटकर चाय बनाते हैं तो चाय में अदरक का स्वाद कम आता है. कुछ लोग तो अदरक कूटने के लिए लकड़ी की ओखली का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर रस ओखली सोख लेती है.

चाय में अदरक डालने का सही समय

कई लोगों को चाय में अदरक डालने की सही टाइमिंग के बारे में भी पता नहीं होता. आपको बता दें कि अदरक डालने की टाइमिंग पर ही चाय का अच्छा बनना निर्भर करता है. चाय में अदरक को दूध, चायपत्ती और चीनी डालने के बाद ही डालना चाहिए. यह भी ध्यान रखना चाहिए कि चाय में एक उबाल आने के बाद ही अदरक को कद्दूकस कर डालें. इस तरह चाय बेहतरीन बनेगी.

क्या होते हैं फायदे

अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. अगर किसी दिन ज्यादा खाना खा लेते हैं तो आधे घंटे बाद अदरक वाली चाय जरूर पिएं. इससे पेट को आराम मिलता है और पेट हल्का भी होता है.

First Published : 23 May 2020, 04:11:18 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.