logo-image

मेथी खाने से क्या लाभ मिलता है, कितने तरीकों से कर सकते हैं सेवन?

मेथी कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. हरी मेथी सर्दियों के मौसम में ही मार्केट में मिलती है.

Updated on: 09 Dec 2021, 10:07 AM

नई दिल्ली :

मेथी (Methi) एक अच्छा मसाला होने के साथ- साथ अच्छी औषधि भी है. मेथी(Fenugreek) का इस्तेमाल जड़ी-बूटीयों के रूप में भी किया जाता है, क्यूंकि ये कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.  मेथी पेट में होने वाली गैस से भी आराम दिलाता है. आपको बता दें मेथी डायबिटीज के अलावा कई अन्य बीमारियों से भी राहत दिलाता है. स्वास्थ के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद होते हैं. आप भी सोच रहे होंगे की मैं आपको क्या ही बता रही हूं. लेकिन, मेथी कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. हरी मेथी सर्दियों के मौसम में ही मार्केट में मिलती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें की आप सर्दी में मेथी का खास तौर से सेवन करें.  तो चलिए हम आपको बताते हैं की आप मेथी का कितने तरीकों से सेवन कर सकते हैं. 

मेथी की चाय 

आपको मेथी की चाय सुनकर भले ही बहुत अजीब लगा रहा हो, लेकिन आपको बता दें कि आप मेथी को चाय के रूप में भी ले सकते हैं.  मेथी को खाने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसकी चाय बनाकर पि लें. तो चलिए बताते है कि इसकी चाय कैसे बनानी है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले पानी में मेथी के दाने डालें और इन्हें 10 से 15 मिनट तक के लिए उबाल लें. इसके बाद चाय की तरह इसका सेवन करें . इसको पीते ही आपको गर्मी का एहसास होने लगेगा.

स्प्राउट मेथी दाने 

आपको बता दें मेथी का सेवन स्प्राउट्स के रूप में भी किया जा सकता है. इसको आप चने की तरह ही अंकुरित कर के खा सकते हैं. स्टडी के अनुसार स्प्राउट मेथी दाने में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है और ये बहुत आसानी से पच जाता है. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद  माना जाता है.  बेहतर रिजल्ट के लिए स्प्राउट मेथी के दानों का सुबह में खली पेट ही सेवन करें. 

यह भी पढ़ें: Travel: विश्व के 5 सर्वश्रेष्ठ eco- friendly पर्यटन स्थल

मेथी का पानी 

मेथी को आप अगर रात में भिगोह के रख दें और फिर सुबह उठ के पि लें, तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप वजन घटाने के लिए परेशान है, तो भी आप मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं. ये आपको वजन घटाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं ये आपके शरीर में गैस भी नहीं बनने देता है. 

मेथी और शहद 

आपको बात दें कि आप मेथी को शहद के साथ भी खा सकते हैं. जी हां, मेथी को खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसको पीस लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसको खा लें. इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है और आपका इम्युनिटी भी बूस्ट करने में मदद करता है.