logo-image

आखिर क्या होता है चिया सीड्स, इसे खाने के जानें 10 फायदे

चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स, और विटामिन्स जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. साथ ही ये वेट कंट्रोल करने में कामयाब होता है. आइए जानते हैं कि इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलता है.

Updated on: 04 Jan 2024, 11:58 AM

नई दिल्ली:

चिया सीड्स (Chia seeds) छोटे साफ़ेद-काले बीज हैं जो दक्षिण अमेरिका के छोटे पौधों से प्राप्त होते हैं. ये बीज अनेक पोषणीय तत्वों, ऊर्जा, और फाइबर से भरपूर होते हैं, और इसे सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. यहां चिया सीड्स खाने के कुछ फायदे हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिकता पाया जाता है. चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स, और विटामिन्स जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. साथ ही ये वेट कंट्रोल करने में कामयाब होता है. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर होती है जो वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है.

शुगर जैसे रोगों को करता है कंट्रोल

यहां तक कि डाइजेस्टिव सिस्टम को काफी सही रखता है. चिया सीड्स में प्रोटीन और फाइबर होते हैं, जो सही पाचन में मदद कर सकते हैं और कब्ज से राहत प्रदान कर सकते हैं. अगर आप हार्ट के मरीज है तो आपके लिए ये रामबाण से कम नहीं होगा. चिया सीड्स में ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा आपको शुगर की समस्या है तो ये शुगर को कंट्रोल में काम करता है.चिया सीड्स का नियमित सेवन शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और डायबीटीज को प्रबंधित रखने में सहायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में ऐसे बनाएं बादाम मिल्क, जानें दूध और बादाम एक साथ लेने के फायदे

हड्डियों के लिए है वरदान

इसके सेवन से हड्डियां काफी स्ट्रॉग होती हैं. चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.वहीं, इंटरनल सिस्टम को चिया सीड्स का सेवन आंतरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें अंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. चिया सीड्स में ऊर्जा स्तर बढ़ाने में मदद करने वाले तत्व होते हैं, जो लम्बे समय तक ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं.

चिया सीड्स में ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स में अंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स को सलाद, योगर्ट, स्मूथी, दलिया, और बेकेड आइटम्स में शामिल किया जा सकता है. हालांकि, सभी को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, खासकर जो गर्भवती हैं, या किसी तरह की चिकित्सा स्थिति में हैं.