logo-image

Weight Loss : ये अनोखी चाय करेगी आपका वजन कम

हाल ही के दिनों में ये चाय (Rose Tea) सभी के बीच काफी फेमस रही है.

Updated on: 15 Oct 2021, 07:56 AM

नई दिल्ली :

क्या आप ऐसी चाय के बारे में जानते हैं जो एक फूल के जरिए बनती है, वो भी उस फूल से जिसकी खुशबू के हम सभी दिवाने हैं. शायद आप समझ गए होंगे कि यहां बात हो रही है गुलाब (Rose) की चाय की, और हाल ही के दिनों में ये चाय (Rose Tea) सभी के बीच काफी फेमस रही है. इसकी भी एक वजह है कि ऐसा सामने आया है कि ये चाय तेजी से वजन घटाती है. साथ ही साथ आपको दूसरे फायदे भी इस गुलाब की चाय (Rose Tea) से मिलते हैं. तो क्या है इसको बनाने की विधि, औऱ क्या है इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ, ये सभी आपको बताते हैं.

आपको बताते चलें कि गुलाब की चाय को रोजाना पीने से त्वचा में निखार आता है, साथ ही बाल भी हेल्दी रहते हैं. इसके अलावा गुलाब की चाय से पाचन भी ठीक रहता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं. और जैसा आप जानते ही हैं कि गुलाब की खुशबू से स्ट्रेस कम होता है. और आपका मूड फ्रेश होता है.


ये है गुलाब की चाय बनाने का प्रोसेस 

सबसे पहले आप एक या दो गुलाब के फूल लें. फिर दो कप के बराबर पानी गर्म करें. इसके बाद गर्म पानी में उन गुलाब के फूल को डाल दें. 10 मिनट तक इसे उबलने दें. 10 मिनट होने के बाद इसे छानकर प्याले में निकाल लें. इसमें अब हल्का सा शहद और नींबू का रस मिला लें. अब इसका सेवन रोजाना करें. आपको बताते चलें कि इसका सेवन आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं. स्वाद के साथ-साथ आपका वजन भी घटेगा, इसके अलावा आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगी.

गुलाब की चाय के फायदे

  • जैसा हमने आपको बताया कि गुलाब की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको वजन घटाने में मदद करता है.
  • गुलाब की चाय एक हर्बल चाय है जिससे पाचन बेहतर होता है.
  • इसके साथ ही चाय आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है. जिससे आप हेल्दी और फ्रेश महसूस करते हैं.
  • गुलाब की चाय कैफीन फ्री होती है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसलिए इसे पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है.
  • इन सभी के अलावा ये हर्बल टी आपको बीमारियों से दूर रखती है और आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाती है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूह मात्रा में होता है.