logo-image

Weight Loss : अगर मोटापा कम करना है तो रात में सोने से पहले कर लें ये 5 काम

Weight Loss : मौजूदा समय में अधिकांश लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कई उपाय करने के बाद उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. मोटापे को कंट्रोल करने के लिए लोगों को हार्ड वर्क और संतुलित डाइट लेने का भी मौका नहीं मिल पाता है.

Updated on: 19 Feb 2023, 01:08 PM

नई दिल्ली:

Weight Loss : मौजूदा समय में अधिकांश लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कई उपाय करने के बाद उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. मोटापे को कंट्रोल करने के लिए लोगों को हार्ड वर्क और संतुलित डाइट लेने का भी मौका नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप रात को सोते समय कुछ उपाय कर लेते हैं तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. इसके लिए न तो आपको ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा और न ही कुछ घटाना-बढ़ाना है. आइये जानते हैं मोटापे को कम करने के लिए आपके लिए कौन सा बेहतर उपाय रहेगा...

वजन कम करने के लिए सोने से पहले करें ये जरूरी काम

  • अगर आप रात में अच्छी नींद लेते हैं तो इससे भी मोटापा कम हो सकता है. इसके लिए सोने से करीब एक घंटे पहले आप गैजेट्स जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि का उपयोग न करें. गैजेट्स यूज करने से न सिर्फ आपकी नींद खराब होती है, बल्कि अनिद्रा की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. 
  • व्यक्ति को रात को सोने से पहले या बीच में भूख लगने पर उल्टा-सीधा नहीं खाना चाहिए. अगर आप रात में नींद खुलने पर कुछ उल्टा-सीधा खा लेते हैं तो इसका आपके सेहत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपका वजन तेजी से बढ़ जाएगा.
  • अगर आप रात को सोने से पहले अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करते हैं तो इसके कई फायदे होते हैं. हल्दी वाला दूध, काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि खाने से न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी, बल्कि बार-बार भूख लगने की समस्या भी दूर हो जाएगी. 
  • अगर आप सोने से पहले मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आपके वजन को कम करता है. इससे न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी, बल्कि सेहत भी सही रहेगा.  
  • अगर आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीते हैं तो इससे भी आपका मोटापा कम हो सकता है. ग्रीन टी में फ्लेवोनॉइड होते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.