logo-image

Weight Loss : मोटापा कम करने के लिए अपनाएं सिर्फ ये 5 डाइट टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फिट

Weight Loss Tips : लोगों में आजकल बदलती जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान की वजह से मोटापा की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. बढ़ते मोटापे की वजह से न सिर्फ आपके शरीर का वजह ज्यादा होता है, बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों को भी खतरा बढ़ जाता है.

Updated on: 17 Feb 2023, 05:58 PM

नई दिल्ली:

Weight Loss Diet Tips : लोगों में आजकल बदलती जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान की वजह से मोटापा की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. बढ़ते मोटापे की वजह से न सिर्फ आपके शरीर का वजह ज्यादा होता है, बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों को भी खतरा बढ़ जाता है. मोटापा बढ़ते ही लोगों का चलना-फिरना और उठना-बैठना भी भारी हो जाता है. मोटापा कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग करते हैं तो कुछ हेवी एक्सरसाइज भी करते हैं. अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो खानपान में थोड़ा-सा बदलाव करने से आपका वजन कम हो सकता है...

साबुत अनाज से बने भोजन खाएं : वजन कम करने के लिए साबुत अनाज से बने भोजन खाएं, जिसमें कैलोरी कम होती है. साबुत अनाज जैसे बाजरा, ब्राउन राइस और दलिया आदि में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर ज्यादा पाए जाते हैं, जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और अधिक समय तक आपका पेट भरा रहता है. 

नेचुरल फूड और सब्जियों का सेवन करें : नेचुरल फूड जैसे फल और सब्जियों में फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. अगर आप रोजाना खानपान में नेचुरल फूड का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा, बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा. 

प्रोटीन युक्त भोजन लें : प्रोटीन युक्त भोजन लेने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख बिल्कुल नहीं लगेगी. राजमा, दाल, पनीर, दही, अंडा आदि में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है.   

चीनी से बनी चीजों को खाने से बचें : अगर आप चीनी से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है. इससे न सिर्फ आपका मोटापा बढ़ेगा, बल्कि डायबिटीज जैसी बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है.

चाय की जगह ब्लैक कॉफी पीएं : मोटापा कम करने के लिए चाय की जगह ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं. ब्लैक कॉफी पीने से फैट बर्न में काफी मदद मिलती है और भूख को भी कम करता है.