logo-image

Watermelon Rind Curry Recipe: तरबूज के छिलके की सब्जी बनाना सीखें, ये रेसिपी बहुत बढ़िया है

गर्मियों में तरबूज की सब्जी खाना चाहते हैं तो आप ये रेसिपी जरूर पढ़िए, ना सिर्फ तरबूज बल्कि इसके छिलके भी खाने में काफी फायदेमंद होते हैं और तरबूज के छिलको की सिर्फ सब्जी बल्कि आप आचार भी बना सकते हैं

Updated on: 12 Jun 2023, 05:38 PM

नई दिल्ली :

गर्मियों का मौसम आते ही मार्केट में तरबूज ही तरबूज दिखने लगता है. तरबूज खाने के फायदों के बारे में तो आप सब जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आप तरबूज का छिलका भी खा सकते हैं. तरबूज के छिलके का अचार या सब्जी भी गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होती है. तो तरबूज के छिलके की सब्जी की आसान रेसिपी जल्दी से जान लें और इन गर्मियों में एक बार तो कम से कम जरूर बनाकर खाएं और सबको खिलाएं. तरबूज खाने के बाद आप उसके छिलके ना फेंके बल्कि आप उसकी सब्जी बनाकर खाएं. इसका स्वाद आपको सीज़न जाने के बाद भी याद आता रहेगा.

4-5 सदस्यों के लिए
समय 45 मिनट

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की सामग्री (Ingredients)
तरबूज के छिलके - 1.5 किग्रा तरबूज के
हींग - 1 चुटकी
जीरा - 1/4 छोटा चम्मच
लाल मिर्च - 1/4 छोटे चम्मच से कम
गरम मसाला - 1/4 छोटे चम्मच से कम
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटा चम्मच
नमक -3/4 छोटे चम्मच या स्वादानुसार
अदरक पेस्ट - 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 2-3 बारीक कटी हुई
हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
तेल - 2-3 टेबल स्पून

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि ( How to make Watermelon Rind Curry)
छिलके के ऊपर की ग्रीन परत को पतला पतला आप छिल लें, और मोटे हल्के ग्रीन पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.
अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें, गरम तेल में जीरा भूनें, जीरा भूनने के बाद, हींग, अदरक पेस्ट , हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डालकर हल्का सा भूनें, अब कटे हुये तरबूज के छिलके के टुकड़े डालें, नमक और लाल मिर्च भी डाल दें, तरबूज के छिलके के टुकड़े को मसाले के साथ 2 मिनट भूनें, टुकड़ों के ऊपर जब मसाले की कोटिंग आ जाए तब 1/4 कप पानी डाल दीजिये और सब्जी को ढककर 5-6 मिनट धीमी आंच पर पकने दें.

सब्जी का ढक्कन हटाकर अब चमचे से अच्छी तरह सब्जी को हिलाएंऔर फिर से सब्जी को ढककर 5-6 मिनट पकने दें. ध्यान रखें कि सब्जी में पानी कम हो तो 1/4 कप पानी और डाल सकते हैं, इस तरह सब्जी को हर 5 मिनट बाद चैक करते हुए पकाएं. जब तरबूज के छिलके नरम हों जाय सब्जी में गरम मसाला, अमचूर पाउडर और हरा धनियां डालकर मिला लें. तरबूज के छिलके की सब्जी 25 मिनट में पक कर तैयार हो जाती है.

तरबूज के छिलके की सब्जी जब पक जाए तब आप इसे प्लेट में डालकर इस पर कटा धनिया छिड़कें और इसे रोटी और परांठे के साथ सर्व करें. वैसे ये सब्जी चावल के साथ भी स्वाद लगती है.

Watermelon Rind Benefits:  तरबूज के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा तो अधिक होती ही है साथ ही इसमें फाइबर भी काफी होता है और ये तो सब जानते ही हैं कि फाइबर पाचन में सहायता करता है. सिट्रूलाइन के उच्च स्तर के कारण तरबूज के छिलके खाने से भी रक्तचाप (Blood pressure) कम होता है. कुछ लोग ये भी सवाल पूछते हैं कि क्या तरबूज का छिलका कच्चा खा सकते हैं? तो जवाब है हाँ। तरबूज के छिलके को हम बिल्कुल कच्चा खा सकते हैं। इसका स्वाद खीरे की तरह ही होता है.