logo-image

Winter Drink: भूलकर भी स्किप ना करें इस ड्रिंक का सेवन, शरीर को मिलते तीन फायदे

Drink Not To Avoid In Winter

Updated on: 22 Dec 2022, 01:21 PM

नई दिल्ली:

Drink Not To Avoid In Winter: सर्दियों में खानपान के तरीके में बदलाव आ जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम खाने को लेकर चूज़ी हो जाते हैं. बाहर का तला-भूना खाना भी काफी हद तक अवॉइड करते हैं. ताकि शरीर में बीमारियों का प्रवेश ना हो. यह भी सच है कि सर्दियों में हम बीमार जल्दी पड़ते हैं. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अक्सर लोग कुछ हेल्दी और गर्म ड्रिंक्स का सेवन करते हैं वहीं शरीर के लिए जरूरी ड्रिंक पानी को ही बहुत कम पीते हैं.

गर्मियों में तो बार-बार प्यास लगने से पानी पीना कोई नहीं भूलता लेकिन सर्दियों में पानी पीना बहुत से लोग भूल जाते हैं. काफी घंटों के गैप के बाद ही पानी पीना याद आता है. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि सर्दियों में पानी पीने से हमारे शरीर को कई फायदे पहुंच रहे होते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में पानी पीने के क्या फायदे हैं.

सर्दियों में तरोताजा बने रहने के लिए जरूरी पानी

खास कर सर्दियों के मौसम में हम थके-थके और कुछ आलसी हो जाते हैं. ठंड की वजह से देर तक सोना हर किसी को भाता है. इतना ही नहीं हम आराम फरमाने के मौके भी तलाशते ही रहते हैं. अगर समय- समय पर पानी पीया जाए तो शरीर का आलस दूर भगाया जा सकता है. पानी पीने से शरीर में इस मौसम भी एनर्जी फील की जा सकती है. 

शरीर बनेगा कम बीमारियों का घर

इस मौसम अगर शरीर में पानी की मात्रा ठीक बनी रहती है तो आपके बीमार होने के चांस भी कम हो जाते हैं. दरअसल जानकार बताते हैं कि सर्दियों में पानी पीने से शरीर  की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. 

ये भी पढ़ेंः Ginger Benefits: आपकी रसोई में रखी एक खास बूटी, बहुत सी बीमारियों का है अचूक इलाज

विंटर डिहाइड्रेशन से बचने का कारगर तरीका

सर्दियों में शरीर में पानी की कमी विंटर डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. इस डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में ना सिर्फ ड्राइनेस की समस्या बल्कि स्किन इचिंग के अलावा पेट की दूसरी बीमारियां भी हो सकती है. इसलिए पानी पीना और भी जरूरी हो जाता है.