logo-image

विटामिन K की कमी हो सकती है खतरनाक!

विटामिन-के (Vitamin K) एक ऐसा विटामिन है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इस विटामिन-के में वसा के जरिए हड्डियोंऔर रक्त के थक्के को कंट्रोल कर सकते हैं.

Updated on: 12 Oct 2021, 01:42 PM

नई दिल्ली :

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें जरुरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इसलिए डॉक्टर सभी लोगों को ऐसा खाना खाने की सलाह देते हैं जो सभी जरुरी विटामिन, प्रोटीन की कमी को पूरा करे. आमतौर पर हम विटामिन-सी और डी के बारे में अधिक सुनते आए हैं. लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं विटामिन-के की. विटामिन-के एक ऐसा विटामिन है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इस विटामिन-के में वसा के जरिए हड्डियोंऔर रक्त के थक्के को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर इस विटामिन-के की कमी होगी तो रक्त का थक्का, जब आपके चोट लगेगी तो नही बनेगा. जिससे चोट लगने पर ज्यादा खून बहने के चांस हैं. तो आइए बताते हैं आपको कि कहां-कहां से आप विटामिन-के की कमी को दूर कर सकते हैं.

डॉक्टर के अनुसार पत्तेदार सब्जियों के साथ वनस्पति तेल के साथ फलों के जरिए विटामिन K को ले सकते हैं. इसके अलावा मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे और सोयाबीन भी हमें विटामिन K देता है. इसकी जरुरत उम्र के हिसाब से होती है. अगर आप18 साल या फिर उससे अधिक उम्र की महिला हैं तो आपको एक दिन में 90 माइक्रोग्राम और पुरुष हैं तो 120 माइक्रोग्राम विटामिन के लेना चाहिए.

अगला सवाल ये आता है कि विटामिन K का काम क्या है. या फिर इसकी कमी से क्या-क्या समस्या हो सकती है. विशेषज्ञों की माने तो इसकी कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. कई सर्च में पाया गया है कि विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

इसके साथ ही विटामिन-के हड्डियों के घनत्व को ठीक करता है, जिससे फ्रैक्चर का जोखिम कम हो जाता है. लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इसको लेने की मात्रा लिमिट में होनी चाहिए.

दिमाग को करता है मजबूत

कई सर्च में ये बात सामने आई है कि विटामिन-के से खून का फ्लो ठीक होता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है. अगर आपकी उम्र 70 साल से ज्यादा है तो रक्त के थक्कों औ का खतरा कम हो सकता है.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
इन सभी के अलावा ब्लड प्रेशर को कम रखने में भी ये मददगार साबित होता है. हृदय में ब्लड का फ्लो ठीक चलता है. जिससे कई प्रकार की बड़ी बीमारियों के जोखिम कम हो जाता है. तो आज आपने जाना कि क्यों विटामिन-के आपके शरीर के लिए जरुरी है.