logo-image

Anti- Aging Vegetables: इन तीन सब्जियों का लें आहार, कम उम्र में बुढ़ापे के लक्षणों पर होगा वार

Vegetables Make You Look Younger

Updated on: 28 Nov 2022, 02:13 PM

नई दिल्ली:

Vegetables Make You Look Younger: सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. कई बार हम अपने चेहरे की दमकती त्वचा के लिए भी किचन में रखी सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं. फेस पैक के लिए ही नहीं किचन में रखी कुछ सब्जियां बालों की ग्रोथ के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ मामूली सब्जियों का आहार आपकी बढ़ती उम्र को भी छुपाने में कारगर सिद्ध हो सकता है. इन सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व बढ़ती उम्र के रिंकल्स को रिमूव करने और चेहरे को फ्रेश और टाइट बनाने में मददगार हैं. आइए जानते हैं किन सब्जियों का आहार चेहरे पर रिंकल्स की परेशानी को दूर कर सकता है.

टमाटर

अमूमन कुछ पैरंट्स अपने बच्चों को कच्चा टमाटर खाने पर जोर देते हैं. क्योंकि उनका मानना होता है कि टमाटर से गाल लाल होते हैं. दरअसल ऐसा मानना असल में गलत भी नहीं है. टमाटर में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ही इसका इस्तेमाल फेस पैक के लिए किया जाता है. टमाटर का इस्तेमाल चाहे किसी भी रूप में किया जाए. यह आपको यंग बनाने में कारगर है.

प्याज

प्याज का इस्तेमाल हर सब्जी के साथ किया जाता है. प्याज में आयरन, विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद तत्वों की वजह से ही प्याज के रस को बालों की ग्राोथ के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यही प्याज आपको जवां बनाए रखने में भी कारगर है. शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल के लिए भी प्याज को खाने में शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़िये: Cracked Lips: सर्दियों की हो रही शुरुआत! फटे होंठ के लिए ये तीन चीजें बनेंगी वरदान

गाजर

सर्दियों में गाजर का हलवा हर भारतीयों के किचन की जरूरी डिश है. गाजर में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ही इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है. लेकिन यह बात आप शायद ही जानते होंगे कि गाजर खाने से चेहरे की लटकती स्किन भी टाइट होती है. यानि गाजर को खाने से भी बढ़ती उम्र की निशानियों को छुपाया जा सकता है.