logo-image

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जियां, रेट सुनकर उड़ जाएंगे होश

विदेश के इन सब्जियों के दाम सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. कुछ सब्जियों के रेट तो हजारों रुपये किलो से भी ज्यादा, लेकिन ये सब्जियां आपके सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है.

Updated on: 26 Aug 2020, 08:19 AM

नई दिल्ली:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी (Life) में सेहत का ख्याल रखना मुश्किल हो गया है. अगर सही डाइट खाने की ना हो, शरीर पर उसका असर धीरे-धीरे दिखने लगता है. वहीं, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सब्जी का इस्तेमाल बहुत ही जरूरी होता है. सब्जी खाने से प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी पौष्टिक तत्वों मिलते मिलते है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, अमेरिकी नागरिक सब्जियों और किराने के सामान पर हर महीने 165-345 डॉलर यानि 15 हजार से 27 हजार खर्च करते हैं.

वैसे तो दुनिया भर में सब्जी मौसम के हिसाब से होती है, लेकिन कुछ सब्जी साल भर भी उगाई जाती है. मौसम में अंतर की वजह से खुदरा बाजार (Retail market) में सब्जी के दाम का फर्क होता है. कुछ ऐसी सब्जियां (Vegetables) भी हैं जिनका दाम हमेशा बढ़ा हुआ रहता है. उसके उगाने और उत्पादन (पैदावार) में बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें : कोरोना के इलाज में कामयाब हो रही ये दवा, भारतीय कंपनी ने लॉन्च किए दो वेरिएंट

वसाबी रूट

अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में वसाबी रूट (Wasabi Root) की कीमत 73 डॉलर प्रति पाउंड होती है. दिलचस्प बात ये है कि एक रूट से एक किलो वसाबी को बनाया जा सकता है. बताया जाता है कि सिर्फ चुनिंदा जगहों पर ही इसकी खेती होती है.

ला बोनोट्टे आलू

ला बोनोट्टे आलू दुनिया की महंगी सब्जियों में से एक है. यह केवल फ्रांस में ही पैदा होता है, बाजार में इसकी कीमत 320 डॉलर प्रति पाउंड होती है. दुनिया में सिर्फ 100 टन आलू की पैदावार होती है और हर आलू को हाथ से उठाया जाता है.

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में बढ़ा कैश ट्रांजैक्शन, दो हजार के नोट की डिमांड कम - RBI की रिपोर्ट

ताइवानी मशरूम

मशरूम तो आप सबसे खाया होगा. इसके बारे में सुना भी होगा. जिसकी वजह से भारत की सियासत में खूब हंगामा भी मच चुका है. अरे भाई पीएम मोदी पर सबसे महंगे रेट का मशरूम लेकर हंगामा मचा था. खैर, इस पर हमें बात नहीं करनी. हम आपको की कीमत के बारे में बात रहे हैं. उसे जानिए. किस रेट में मिलता है. ताइवान से आयातित प्रति मशरूम की कीमत भारतीय मुद्रा में 80 हजार रुपये होती है.

मेंजे टाउट मटर

मेंजे टाउट मटर पश्चिमी देशों के रेस्टोरेंट में बहुत पसंद किया जाता है. 100 ग्राम मटर की कीमत खुदरा में 2 पाउंड होती है.

यह भी पढ़ें : कोरोना से जंग जीतने के बाद अभिषेक बच्चन ने कहा 'काम पर लौटने का प्लान है'

गुलाबी लेट्यूस

गुलाबी लेट्यूस को गुलाबी रदिचियो भी कहा जाता है. यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है. मार्केट में इसका भाव 10 डॉलर प्रति पाउंड होता है.