logo-image

चॉकलेट वाला दलिया इस तरह से बनाएंगे, बच्चे बार-बार मांगकर खाएंगे

मीठा और नमकीन दलिया तो आपने बहुत बार सुना होगा और खाया भी होगा. ऐेसे तो दलिए इस बात के लिए फेमस कहें या बदनाम कि इसे ज्यादातर बीमारी के टाइम पर ही खाया जाता है. ऐसा हम नहीं बच्चे सोचते हैं.

Updated on: 22 Sep 2021, 12:17 PM

नई दिल्ली:

बात जब ब्रेकफास्ट (breakfast) की आती है. तो अक्सर मम्मी की पहली पसंद दलिया होती है. क्योंकि ये उन्हें भी पता है कि दलिया हेल्थ के लिए बहुत हेल्दी होता है. ये जानते हुए भी कि बच्चे दलिए का नाम सुनते ही टिंडे जैसी शकल बना लेते हैं. लेकिन, चलिए आपकी टेंशन कर देते हैं दूर. आपको एक ऐसी रेसिपी बता देते हैं. जिससे टिंडे जैसा फेस कुछ ही मिनटों में गोल-मटोल आलू की तरह दिखने लगेगा. तो भई रेसिपी तो हम दलिए की ही बताएंगे. दलिया भी ऐसा वैसा नहीं भई चॉकलेट दलिया (choclate daliya) है ये. जी हां, सही सुना आपने चॉकलेट दलिया. मीठा और नमकीन दलिया तो आपने बहुत बार सुना होगा और खाया भी होगा.

                                     

ऐेसे तो दलिए इस बात के लिए फेमस कहें या बदनाम कि इसे ज्यादातर बीमारी के टाइम पर ही खाया जाता है. ऐसा हम नहीं बच्चे सोचते हैं. लेकिन, अगर हम एक ऐसे दलिए की रेसिपी बता दें जिसे सुनते ही मुंह में पानी आ जाएगा. तो भई हो जाइए तैयार क्योंकि ये है चॉकलेट दलिया. और इसे एक बार हमारे तरीके से बनाइए. बच्चे बार-बार मांग कर ना खाएं तो कहना. इस चॉकलेट दलिए की खास बात यही है. एक बार इसका टेस्ट मुंह चढ़ जाएगा फिर कभी नहीं उतरेगा. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए झटपट बनने वाला टेस्टी चॉकलेट दलिया बनाना शुरू करते हैं.

                                     

सबसे पहले नोट कर लें इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients). जिसके लिए बस जररूत है आधा कटोरी दलिए की जिसके बिना तो ये चॉकलेट दलिया बन ही नहीं सकता. अब छोंकने के लिए देसी घी. थोड़ा-सा दूध, थोड़ी-सी चीनी. अब जरा दलिया चॉकलेटी करना है तो चॉकलेट से रिलेटिड समान ले आते हैं. जिसमें चाहिए सिर्फ 2 चम्मच ड्रिंकिंग चॉकलेट पाउडर, डार्क कुकिंग चॉकलेट, चॉकलेट चिप्स. ये तो हो गया चॉकलेटी बनाने का समान. अब जरा ड्राई फ्रूट्स भी ऐड (add) कर लें. जो टेस्ट को दोगुना कर देंगे. जिसमें बादाम, काजू और पिस्ते शामिल है. आपको कोई और ड्राई फ्रूट पसंद हो तो वो भी डाल सकते हैं. लेकिन, इतने से भी गजब का टेस्ट आ जाएगा. और अभी तो दलिया चॉकलेटी और हेल्दी हुआ है. अब जरा थोड़ा-सा क्रीमी करने के लिए 2 टेबलस्पून (tablespoons) क्रीम जरूर लीजिएगा. तो चलिए नोट हो गए इंग्रीडिएंट्स. इन्हें कीजिए इक्कट्ठा और बनाना शुरू कीजिए यम्मी (yummy) चॉकलेट दलिया. 

                                       

अब रेसिपी देखकर हैरान मत होइएगा. क्योंकि एक बार इंग्रीडिएंट्स एक टेबल पर आ गए. उसके बाद बनाने का काम सिर्फ 10 मिनट का है. चॉकलेट दलिया बनाने के लिए सबसे पहले लीजिए एक पैन. कढ़ाई और कुकर में बनाने के लिए हम सजेस्ट नहीं करेंगे क्योंकि भई दलिए का टेस्ट तो पैन में ही आएगा. तो दलिया बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में देसी घी को करें गर्म. फिर दलिया डालकर बस तब तक फ्राई करें जब तक उसका कलर चेंज ना हो जाए. अगर आपके पास पहले से ही फ्राई दलिया रखा हुआ है तो भई वेल एंड गुड (wellen good). तो लीजिए फ्राई दलिया और अब पैन में डालें दूध और दलिया को अच्छी तरह से पका लें. फिर इसमें सभी इंग्रीडिएंट्स एक-एक करके डालते जाएं. जो हमने आपसे इक्कट्ठे करवाए थे. एक बार फिर से बता देते हैं भई, बच्चों के टेस्ट का सवाल है. गड़बड़ नहीं होनी चाहिए.

                                       

इसमें सबसे पहले आती है चीनी, चॉकलेट पाउडर, डार्क कुकिंग चॉकलेट. अब पैन में डालकर अच्छे से कर लें मिक्स. अब दलिया जब दूध को पूरी तरह से सोख ले तो गैस को कर दे बंद. अब दलिया तो गया बन. जैसे चटपटी और तीखी डिशिज (dishes) को भी बनाने के बाद गार्निश किया जाता है. तो गार्निश तो भई ये भी होगा. चॉकलेट दलिया है तो क्या हुआ. तो इसे गार्निश करेंगे चॉकलेट चिप्स (choclate chips) और ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) से. अब सर्विंग के टाइम पर ज्यादा ठंडा भी ना होने दे. लेकिन, ज्यादा गर्म भी ना दें. तो अब मिक्सिंग बाउल में करें सर्व. खुद भी एन्जॉय करते हुए खाइए और बच्चों और बड़ो सबको खिलाइए.