logo-image

बारिश के मौसम में जब बनाएंगे ये चाइनीज, जुबान कहेगी एक और प्लेट दे दो प्लीज

इस चाइनीज फूड का नाम वेज हक्का नूडल्स है. तो बिना टाइम वेस्ट किए इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए.

Updated on: 17 Oct 2021, 09:48 AM

highlights

  • बारिश के मौसम में हक्का नूडल्स जरूर ट्राई करें.
  • हक्का नूडल्स बनाने के लिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है.
  • हक्का नूडल्स को सॉस और मंचूरियन के साथ सर्व करें.

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम ऊपर से ये ठंडी-ठंडी हवाएं. ऐसे में खाने में सिर्फ दो ही चीजें याद आती है. एक तो पकौड़े या दूसरा चाइनीज. पकौड़े की रेसिपी तो हमने आपको बहुत बार बता दी. इसलिए, हमने सोचा कि आपको आज चाइनीज फूड की रेसिपी बता देते हैं. क्योंकि इंडिया में बच्चे चाइनीज फूड के दीवाने होते हैं. इसलिए, हम आपको बारिश के मौसम में ऐसा चाइनीज फूड बता रहे है जिसे आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय कर सकते है. तो अब इंग्रीडिएंट्स नोट करने से पहले सुन लीजिए कि ये चाइनीज फूड है क्या. इस चाइनीज फूड का नाम वेज हक्का नूडल्स है. 

                                         

तो बिना टाइम वेस्ट किए इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. जिसके लिए सबसे पहले एक पैकेट हक्का नूडल्स लें लें. उसके बाद अब सब्जियां इकट्ठा करना शुरू करें जिसके लिए चाइनीज फूड की जान शिमला मिर्च तो चाहिए ही चाहिए. वो भी हरी, लाल और पीली तीनों तरह की लें. ताकि नूडल्स में रंग बिरंगी सब्जियां दिखें. अब, साथ में गाजर, प्याज, बीन्स, गोभी और लहसुन, हरी मिर्च लें लें. इसके साथ ही अब थोड़े-से तीखे नूडल्स बनाने के लिए मसालें डालें. जिसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर लें लें. उसके बाद अब जरा सॉस वगैराह ऐड कर लें. जो कलर और टेस्ट दोनों का चस्का देगा. जिसमें आपको चाहिए सोया सॉस, चिली सॉस और तड़का लगाने के लिए तेल लें लें.  इसके साथ ही नूडल्स बनाने के लिए विनेगर जरूर लें. 

                                           

चलिए अब इसके इंग्रीडिएंट्स नोट हो गए हैं. तो, फटाफट से इसे बनाना शुरू करें. तो, सबसे पहले नूडल्स उबाल लेते हैं. जिसके लिए फटाफट से एक बर्तन में पानी भरकर गैस पर रख दें. उसके बाद उसमें नूडल्स और नमक डालें. साथ में थोड़ा-सा तेल भी डाल दें. जब नूडल्स अच्छे से पक जाएं तो उसे एक छन्नी में निकाल लें. उसके ऊपर से ठंडा पानी डाल दें. ताकि वो चिपके ना. अब, तड़का लगाने के लिए गैस पर एक कढ़ाही रख दें. उसके बाद उसमें थोड़ा-सा तेल डाल दें. अब, तड़का लगाने के लिए उसमें कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन की कलियां, प्याज के स्लाइस करके डालें और उन्हें अच्छे से भून लें. उसके बाद जब वो अच्छे से भुन जाएं तो उसमें कटी हुई सब्जियां जैसे कि शिमला मिर्च और गाजर डाल दें. जिससे नूडल्स में ना सिर्फ रंग-बिरंगी सब्जियां दिखेंगी बल्कि उसका टेस्ट भी दोगुना हो जाएगा. उसके बाद नूडल्स में चिली सॉस, सोया सॉस, विनेगर, नमक और काली मिर्च पाउडर और थोड़ा-सा लाल मिर्च पाउडर डाल लें.

                                           

अब इन सॉस और मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें. अब नूडल्स पहले से बॉयल्ड है. तो, कढ़ाही में केवल कुछ मिनटों के लिए नूडल्स को पकने दें. ताकि मसालें और सॉस अच्छे से मिक्स हो जाएं. उसके बाद गार्निश करने के लिए स्प्रिंग अनियन भी डाल सकते है. चाहे तो मंचूरियन के साथ सर्व करें. बाकी रेड और ग्रीन सॉस तो इसके साथ सदाबहार रहती है. अब, इन नूडल्स को ठंडे होने से पहले फटाफट से सर्व करके खाना शुरू करें.