logo-image

अब भर गया है समोसे और कचौड़ी से मन, तो करें इस टेस्टी इडली का सेवन

बता दें वो है झटपट बनने वाली पोहा इडली (Poha Idli). जी हां, बहुत खाली सूजी और चावल की इडली. अब जरा ये पोहा इडली ट्राय कीजिए और हां फिक्र ना करें बच्चे हो या बड़े सब बड़े मजे से खाएंगे. 

Updated on: 18 Sep 2021, 08:49 AM

नई दिल्ली:

सुबह का टाइम है और लगी है जोरो से भूख. तो हो जाइए तैयार क्योंकि मम्मी किचन में बना रही है ब्रेकफास्ट (Breakfast). लेकिन, जरा ब्रेक लगाइए जनाब क्योंकि मम्मी अभी ये डिसाइड नहीं कर पा रही है कि आखिर नाश्ते में बनाए क्या? क्योंकि आज कल के बच्चों के नखरे सातवें आसमान पर है. ये नहीं खाना, वो नहीं खाना सैंडविच से मन भर गया, उपमा से गए हैं ऊब. तो चलिए, आपकी मदद हम कर देते हैं ब्रेकफास्ट सेलेक्ट करने में. ना सिर्फ सेलेक्ट करने में जरा उसके बनाने की रेसिपी पर भी नजर डाल लीजिए. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए पहले आपको बता देते हैं कि हम आज रेसिपी किसी बताने जा रहे हैं. तो बता दें वो है झटपट बनने वाली पोहा इडली (poha idli). जी हां, बहुत खाली सूजी और चावल की इडली. अब जरा ये पोहा इडली ट्राय कीजिए और हां फिक्र ना करें बच्चे हो या बड़े सब बड़े मजे से खाएंगे. 

                                   

तो चलिए फटाफट नोट कीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स (ingedients). जिसमें सबसे पहले चाहिए 1 कप पोहा, थोड़ी-सी दही, स्वाद अनुसार नमक, सॉफट और फूली-फूली इडली बनाने के लिए फ्रूट सॉल्ट और बिल्कुल थोड़ा-सा तेल और हां चावल का आटा लेना मत भूलिएगा. इडली मेकर तो होगा ही बताने की जरूरत नहीं है. हैरान मत होइए भई, पोहा इडली में तो इतना ही समान चाहिए. तो, बस ले आइए ये इंग्रीडिएंट्स और शुरू करते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

                                 

तो सबसे पहले पोहा लीजिए और उसे अच्छे से धो लीजिए. फिर उसे छन्नी में डालकर उसका सारा पानी निकाल लें. और थोड़ा देर सूखने के लिए रख दें. कुछ ही मिनट बाद उसे मिक्सी में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें. एकदम फाइन पेस्ट तैयार करिएगा क्योंकि अगर अच्छे से नहीं पिसी तो टेस्ट खराब हो जाएगा. अब ये पोहे से पोहा पेस्ट बन गया है. एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें ये पोहा पेस्ट डाल दें और उसमें मिला लें दही. अब इसमें चावल का आटा अच्छे से मिला लें ताकि उसमें गांठे ना पड़े. बैटर बनाने के लिए मिक्सिंग बाउल में पानी डाल दें और करीब आधे घंटे के लिए उसे ढक कर रख दें. ताकि उसका पानी अच्छे से सूख जाए और उसमें खमीर उठ जाए.

                                 

अब हो गया है आधा घंटा तो इडली का बैटर देखें. उसका पानी सूख गया होगा. अब उसमें उतना ही पानी और मिलाएं जिससे कि बैटर ज्यादा पतला ना हो सके और उसमें लम्प्स (lumps) भी ना पड़े. तो ये मिलाया पानी और तैयार हो गया बैटर. अब इडली मेकर में पहले से ही तेल लगाकर छोड़ दें. ताकि बाद में टाइम वेस्ट ना हो. 

                                   

अब, बैटर में टेस्ट के अकोर्डिंग नमक और फटाफट फ्रूट सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फटाफट इडली मेकर में बैटर डालकर स्टीम करने के लिए स्टीमर में रख दें. याद रहे सिर्फ 5 से 7 मिनट के लिए ही स्टीमर में रखें और फिर तुरंत निकाल लीजिए. एक मिनट की भी देरी हुई तो समझ लेना कि गई इडली की सॉफ्टनेस. तो खत्म हुआ इंतजार और ये तैयार गर्मा गर्म पोहा इडली. अब इसे सांभर के साथ खाइए या नारियल की चटनी के साथ. वो हम आप पर छोड़ते हैं.