News Nation Logo
Banner
Banner

भूल जाइए हरी और लाल और इस तरह से मूंगफली की चटनी बनाइए मजेदार

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के ऑप्शन्स तो हमने बहुत दे दिए. आज सोचा जरा उनके साथ खाने के लिए कोई ऑप्शन बता दें. तो भई हो जाइए रेडी और देखिए इस चटपटी चटनी की रेसिपी. चटनी सुनकर ये मत सोचिएगा कि ये हरे धनिए की होगी या इमली की होगी. ये तो हमें आती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Sep 2021, 01:04:34 PM
Peanut Chutney

Peanut Chutney (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के ऑप्शन्स तो हमने बहुत दे दिए. आज सोचा जरा उनके साथ खाने के लिए कोई ऑप्शन बता दें. तो भई हो जाइए रेडी और देखिए इस चटपटी चटनी की रेसिपी. चटनी सुनकर ये मत सोचिएगा कि ये हरे धनिए की होगी या इमली की होगी. ये तो हमें आती है. हम क्यों देखें वीडियो. तो भई ठहरिए जरा. ये कुछ अलग टाइप की चटनी है. जिसका नाम है मूंगफली की चटनी. पोहे और चावलों में तो बहुत बार मूंगफली डालकर खाई होगी. लेकिन, अब जरा डायरेक्ट मूंगफली की चटनी बनाई और खाई जाए. फिर देखिए खाने के साथ आचार, हरी चटनी, इमली की चटनी ये सब खाना भूल जाएंगे. और हां सबसे बड़ी बात कि ये चटनी बड़ी ही झटपट और फटफट बनने वालों में से है. तो चलिए नोट करें इंग्रीडिएंट्स (ingredients) और बनाना करें शुरू.

                                       

सबसे पहले अगर इसके इंग्रीडिएंट्स की बात करें तो इसके लिए चाहिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए सिर्फ चाहिए थोड़ी-सी सूखी हुई मूंगफली लें, उसके बाद लाना है तीखा-सा टेस्ट तो इंग्रीडिएंट्स में ऐड (add) करें हरी और लाल मिर्च. अब बिना नमक तो किसी भी खाने में टेस्ट नहीं आता तो ऐड करें नमक (salt). अब भई हमें तो चाहिए खट्टा-सा टेस्ट तो लें नींबू और निचोड़े उसका रस. पर ज्यादा नहीं सिर्फ एक चम्मच ही लें. अब थोड़ा-सा लें तेल. और थोड़े-से राई के दाने और हां अदरक का पेस्ट मत भूलिएगा. 

                                       

चलिए अब नोट हो गए इंग्रीडिएंट्स (Ingredients) तो फटाफट बनाना शुरू करें मूंगफली की चटनी. सबसे पहले सूखी हुई मूंगफली लें. एक पैन को गैस पर गर्म कर लें. अब पैन में मूंगफली भूनने के लिए तेल डालें. उसके बाद पैन में मूंगफली डाल कर उन्हें भूनना शुरू करें. अगर आपके पास पहले से ही भुनी हुई मूंगफली है. तो ये तो भई बहुत अच्छी बात है. लेकिन, अगर नहीं भी है तो भी कोई बात नहीं. भूनने में बस 5 मिनट एक्सट्रा (extra) ही तो लगेंगे. तो टाइम वेस्ट ना करें और अच्छे से लीजिए मूंगफलियों को भून. अब मूंगफली भुन गई है तो बस मूंगफलियों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लीजिए. अब लें मिक्सी का जार. उसमें मूंगफली, टेस्ट के अकोर्डिंग नमक, अदरक, खट्टेपन के लिए नींबू का रस और चटपटी चटनी के लिए हरी मिर्च जरूर डाल दें. और थोड़ा दड़दड़ा से लें पीस. 

                                       

अब जो पेस्ट बन गया है. उसे एक बाउल में निकाल लें. फिर से पैन को गैस पर रखकर गर्म कर लें. क्योंकि अभी तो सिर्फ पेस्ट बना है अब तड़का भी तो लगाना है. अब, पैन में करिए फिर से थोड़ा-सा तेल गर्म. फिर उसमें डालिए सूखी लाल मिर्च और राई के दाने. राई के तड़कने तक उसको पकने दें. अब राई गई है चटक तो इसमें बनाया हुआ पेस्ट डाल दें. उसके बाद पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर दें. और ये तैयार मूंगफली की टेस्टी और हेल्दी चटनी. अब, घर के बड़े-बुजुर्ग जो दांत ना होने के चलते काफी परेशान होते है. मूंगफली नहीं खा पाते. उनको खाने के साथ ये मूंगफली की चटनी जरूर पेश करें. 

First Published : 22 Sep 2021, 01:04:34 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.