logo-image

टेस्ट और हेल्थ दोनों का रखे ख्याल, इस पालक-पुदीने सेव की रेसिपी है कमाल

सर्दियों में बच्चे पालक जैसी सब्जी खाने में बहुत नखरे दिखाते है. ऐसे में आप उनके ब्रेकपास्ट और स्नैक के लिए ये पालक और पुदीने की सेव बनाने का ट्राई कर सकते है जो हेल्दी के साथ-साथ बहुत टेस्टी भी है.

Updated on: 09 Dec 2021, 11:47 AM

नई दिल्ली:

पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर सर्दियों में खाया जाता है. इसे खाने के फायदे भी हजार है. लेकिन, ये बात बच्चों को कौन समझाएं. बच्चों को तो पालक जैसी सब्जियां पसंद ही नहीं आती. वहीं अगर बात पुदीने कि की जाए तो फिर सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी. यहां तक की कई बच्चे तो पुदीने की चटनी को खाने में भी नखरे दिखाते है. अब, अगर उन्होंने सोच लिया है कि नहीं खाना तो खाते ही नहीं. ऐसे में उनके लिए आपको एक कमाल की रेसिपी बता देते है जिसे खाकर वो खुश हो जाएंगे. वो रेसिपी है पालक-पुदीने की सेव की. जिसे ब्रेकफास्ट और स्नैक दोनों में खाया जा सकता है. इन्हें खाने से भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिलते है. ये बच्चों को भी बेहद पसंद आएंगे. ये ना सिर्फ हेल्दी बल्कि टेस्टी भी होते है. 

                                         

अब, फटाफट से बनाने की रेसिपी देख लीजिए. 

                                       

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले पालक और पुदीने को अच्छे से धोकर काट लें. फिर इसमें पालक, पुदीना, हरी मिर्च, अदरक और नमक डाल दें. अब इन सबको अच्छी तरह से पीसकर इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें. अब, इसे एक दूसरे बाउल में निकाल लें. उसमें बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर वगैराह सभी इंग्रीडिएंट्स को डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इसमें धीरे-धीरे पालक का मिक्सचर डाल दें और एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें. सेव का मिक्सचर तैयार करते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि मिक्सचर ज्यादा पतला ना हो जाए. अगर मिक्सचर ज्यादा पतला हो जाएगा तो सेव अच्छी तरह से बनेंगे. अब, सेव बनाने के लिए सेव के सांचे में तेल लगाकर छोड़ दें. अब एक कढ़ाही में तेल को गर्म करें. सांचे में मिक्सचर को धीरे-धीरे डालें और सेव को अच्छी तरह से फ्राई कर लें. बस आपके पालक और पुदीने से बने सेव तैयार हैं. अब, आप इसे रेड सॉस या ग्रीन चटनी के साथ सर्व करें और चाय की चुस्कियों के साथ खाएं.