logo-image

व्रत में खाने के लिए मांगेंगे सारे, जब ऐसे बनाएंगे चटपटे फ्राई सिंघाड़े

नवरात्रि के दिन चल रहे हैं. अब कई लोग फास्ट भी रखते है. भई हम समझ सकते है. आप लोग प्याज और लहसुन नहीं खा सकते, अन्न नहीं खा सकते. बस, फ्रूट्स, कुट्टू वगैराह. लेकिन, चलिए आपको खाने का कुछ ऐसा बता देते है.

Updated on: 09 Oct 2021, 08:57 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि के दिन चल रहे हैं. अब कई लोग फास्ट भी रखते है. भई हम समझ सकते है. आप लोग प्याज और लहसुन नहीं खा सकते, अन्न नहीं खा सकते. बस, फ्रूट्स, कुट्टू वगैराह. लेकिन, चलिए आपको खाने का कुछ ऐसा बता देते है. जिसे आप नवरात्रि में बड़े आराम से बनाकर खाया जा सकता है. साथ ही इसे बनाना बेहद आसान है. खाने में तो क्या कहना इतना टेस्टी. तो चलिए आपको पहले बता देते है कि पहले वो है क्या. उसके बाद ही तो आप इंग्रीडिएंट्स इकट्ठे करेंगे. उसका नाम है फ्राई सिंघाड़े. जिसे बड़ी जल्दी ही नाश्ते में या लंच में बनाकर खाया जा सकता है. 

                                       

चलिए फटाफट इंग्रीडिएंट्स नोट कीजिए. जिसके लिए सबसे पहले आप सिंघाड़े लें लें. उसके बाद फ्राई करने के लिए घी, जीरा, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर और नमक मत भूल जाइएगा. अब, व्रत है तो याद रहे कि सेंधा नमक लेना है. साथ में खूशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते तो लेने ही है. लेकिन, याद रहे इसके साथ ही नींबू जरूर ले लीजिएगा. ताकि, सिंघाड़ो में थोड़ा-सा खट्टा सा टेस्ट आ जाए. तो बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स में बन जाएंगे आपके टेस्टी फ्राईड सिंघाड़े.

                                       

अब, इंग्रीडिएंट्स हो गए इकट्ठे. तो फटाफट फ्राइड सिंघाड़े बनाना शुरू करें. इसके लिए करना ये है कि सबसे पहले सिंघाड़ों को छील लें. उसके बाद उनके पीसिज कर लें. अब एक फ्राई पैन में घी डालकर उसे गैस पर रखकर गर्म कर लें. अब, फ्राई करने के प्रोसेस में जीरा डालें. जब जीरे का कलर चेंज होने लगे. तो, उसमें हरी मिर्च डाल दें. अब आप हरी मिर्च के साथ टेस्ट बढ़ाने के लिए अदरक भी डाल सकते हैं. वैसे वो ऑप्शनल है. आप चाहें तो डालें. या चाहे तो छोड़ दें. अब, कुछ मिनट ही उसमें सिंघाड़े डाल दें. ऊपर से सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर भी छिड़क दें. साथ में पानी डालना मत भूलिएगा. उस पानी में ही तो सिंघाड़े पकने है. अब फ्राई करने का प्रोसेस तो खत्म हो गया.

                                         

अब, फ्राई पैन पर ढक्कन ढककर सिंघाड़ों को पकने के लिए छोड़ दें. अब इतने सिंघाड़े पक रहे हैं तो गैस को मीडियम ही रखें. अब, जब कुछ देर हो जाए तो ढक्कन हटाकर चेक कर लें कि वो पके या नहीं. अगर वो पक गए है. तो ढक्कन हटाकर पानी सुखा लें. अगर वो नहीं पके है. तो ढक्कन वापिस से ढककर उन्हें अच्छे से पका लें क्योंकि सिंघाड़े कच्चे अच्छे नहीं लगते है. और हां साथ में उनका पानी भी चेक कर लीजिएगा. अगर सूख गया हो तो थोड़ा-सा और डाल दें. अब, सिंघाड़े पक गए हो तो गैस बंद कर दें. फ्राई पैन को गैस पर से उतार लें. ऊपर से नींबू का रस निचोड़ दें. साथ में खुशबूदार धनिए के पत्ते काटकर डाल दें. ये आपको खुशबू वाले फ्राई सिंघाड़े तैयार है. अब, चाहें तो इन्हें ब्रेकफास्ट में बनाए या लंच में वो आपकी मर्जी. 

                                           

अब, सिंघाड़े बन गए है तो इन्हें सर्व करने का नंबर पर आ गया है. तो सर्व करने के लिए नींबू का रस और धनिए के पत्ते तो आप डाल चुके हैं. लेकिन, इसके साथ ही अगर थोड़ा-सा और चटपटा करके खाया जाए तो क्या कहना. तो, इसके लिए काली मिर्च तो आप डाल चुके थे. इसके साथ ही आप लाल मिर्च पाउडर या चिली फ्लेक्स भी डाल डाल सकते है. ये उनके लिए है जिन्हें तीखा काना पसंद होता है. अब, इसे हरी चटनी या लाल चटनी के साथ सर्व करें. ये जितने बनाने में आसान है. उतने खाने में टेस्टी भी है. तो, बस इंतजार किस बात का है. बनाइए और खाइए. हमें भी कमेंट्स करके जरूर बताइएगा कि आपके फ्राइड सिंगाड़े बने कैसे.