logo-image

बहुत खा ली लड्डू और रसगुल्ले की मिठाई, आज जरा इस बर्फी की रेसिपी कर लें ट्राई

आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं. जो शायद ही आपने सुनी होगी. इसका नाम है गुलाब नारियल बर्फी (Gulab nariyal barfi). साथ में नारियल होने की वजह से इसमें ज्यादा चीनी का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ता.

Updated on: 24 Oct 2021, 02:40 PM

नई दिल्ली:

अब, इतने सारे फेस्टिवल्स आने को है. ऐसे में हमने तीखी और चटपटी रेसिपी तो बहुत बता दीं. आज जरा कुछ मीठे की भी बता देते हैं. क्योंकि फेस्टिव सीजन पर मीठा जितना पसंद किया जाता है. उतना ही जोरों शोरों से खाया भी जाता है. आपने मीठे में रसगुल्ले, काजू की बर्फी, लड्डू तो बहुत खाए होंगे. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं. जो शायद ही आपने सुनी होगी. इसका नाम है गुलाब नारियल बर्फी. साथ में नारियल होने की वजह से इसमें ज्यादा चीनी का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ता. साथ ही इसका एक फायदा ये भी है कि इसे खाने से वेट भी नहीं बढ़ता. तो चलिए झटपट इसकी रेसिपी शुरू करते हैं. 

                                         

तो सबसे पहले फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. इसके लिए सबसे पहले मावा लें लें. उसके बाद नारियल पाउडर लें. अब, साथ में चीनी या बूरा लें लें. उसके बाद 2 से 4 बूंद रोज एसेंस (rose essence) भी लें. इसके साथ ही जरा खुशबू बढ़ाने के लिए इलायची पाउडर लें लें. अब, इस बर्फी का नाम गुलाब नारियल बर्फी है. तो, रेड फूड कलर भी लें लें. उसके बाद अब बिना ड्राई फ्रूट्स के बर्फी तो बन नहीं सकती. तो, ड्राई फ्रूट्स में इस बर्फी के लिए सिर्फ कटे हुए पिस्ते लें लें. बस, इतने से इंग्रीडिएंट में आपकी बर्फी बन जाएगी. 

                                         

अब, इंग्रीडिएंट्स नोट हो गए हैं. तो, फटाफट से इसे बनाना शुरू करें. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन लें. जिसमें सब कुछ अच्छे से मिक्स हो सके. अब, उसमें नारियल पाउडर, गुलाब एसेंस, इलायची पाउडर और चीनी बूरा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें. अब, जब वो मिनट कंप्लीट हो जाए तो उसे मीडियम आंच पर एक पैन को गर्म करने के लिए रख दें. अब, उस पैन में मावा, नारियल पाउडर वाला मिक्सर और चीनी डाल दें. जब तक सारी चीजें घुल ना जाएं तब तक सबको पकाते रहे. जब मिक्सर पैन को छोड़ने लगे तब गैस को बंद कर दें. इसे प्लेट में निकाल लें. अब, इस मिक्सचर को दो पार्ट्स में डिवाइड कर लें. एक पार्ट में रेड फूड कलर मिला लें. अब, एक ट्रे लें और उस पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें. पहले एक सिंपल वाला मिक्सचर डालें. फिर ऊपर से कलर वाला मिक्सचर डालकर सेट कर दें. इस पर नारियल पाउडर और कटे हुए पिस्ते डाल दें. अब, इस ट्रे को फ्रिज में एक घंटे तक सेट करने के लिए रख दें. और जब एक घंटा हो जाए तो ट्र को फ्रिज से निकाल लें. ये आपकी गुलाब नारियल बर्फी तैयार है. अब, बर्फी एकदम सॉलिड है तो इन्हें मनचाहे पीसिज में काट लें.