logo-image

नवरात्रि में जब ऐसे बनाएंगे खजूर की बर्फी, घर वाले भी कहेंगे एक और खिलाओ जल्दी

खजूर खाना हेल्थ के लिए कितना अच्छा होता है. साथ ही ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है. इसे खाने से बॉडी में एनर्जी तो भरता ही है. साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है. आमतौर पर लोग इसे पानी में भिगोकर खाते हैं.

Updated on: 10 Oct 2021, 07:34 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि के दिन चल रहे हैं. अब, ऐसे में अन्न वगैराह तो का नहीं सकते. तो सोचने वाली बात यही है कि क्या खाएं. बहुत खा लिया तीखा-खट्टा. अब, जरा कछ मीठा ट्राई करते हैं. तो मीठा खाने वालों के लिए तो ये बेस्ट ऑप्शन है. लेकिन, अगर 1 परसेंट आपको मीठा पसंद भी है. तो भी आपको हमारे तरीके से बनाया गया ये मीठा जरूर पसंद आएगा. तो बहुत हो गया सस्पेंस अब बता देते हैं कि ये है क्या. तो ये है खजूर ड्राई फ्रूट की बर्फी. ये तो सभी जानते हैं कि खजूर खाना हेल्थ के लिए कितना अच्छा होता है. साथ ही ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है. इसे खाने से बॉडी में एनर्जी तो भरता ही है. साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है. आमतौर पर लोग इसे पानी में भिगोकर खाते हैं. लेकिन, जब आप खजूर की ये बर्फी बनाएंगे तो सभी घर वाले बड़े मजे से खाएंगे. 

                                       

तो चलिए फटाफट से इस बर्फी के इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. इसके लिए आपको बहुत ही थोड़े-से इंग्रीडिएंट्स चाहिए. उसके लिए लीजिए 1 कप खजूर, थोड़ा-सा गुड़, 1 कप दूध, थोड़ा-सा घी, ड्राई फ्रूट्स में बस बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश वगैराह लें लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.

                                         

चलिए इंग्रीडिएंट्स इकट्ठे हो गए हैं. तो, अब सबसे पहले रात को खजूर के बीज हटाकर इसके छोटे-छोटे पीस काटकर दूध में भिगोकर रख दें. उसके बाद इन खजूर को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लीजिए. अब सबसे पहले गुड की चाश्नी बनानी है. इसे बनाने के लिए एक पैन या कढ़ाही लें लें. उसी में बर्फी बनेगी. अब, उस कढ़ाही या पैन में थोड़े से पानी के साथ गुड़ मिलाकर हाल्फ गैस पर पकाने के लिए रख दें. चम्मच से बीच-बीच में थोड़ी देर चलाते रहे. जिससे कि यह नीचे तले में ना लगे. उसके बाद थोड़ी देर पकने के बाद चम्मच की मदद से चाश्नी को चेक करें. अब, चाशनी को चेक करने के लिए अंगूठे और उंगली के बीच चाशनी को लगाकर देखें. अगर एक या तो तार बन रहें हैं तो गैस बंद कर दें. इसका मतलब है कि अब आपकी चाशनी तैयार हो गई है.

                                           

अब एक कढ़ाही या पैन में घी डालकर गर्म कर लें. अब, पैन में घी गर्म हो जाने पर इसमें खजूर का पेस्ट डाल दें. हाल्फ गैस करके अच्छे से भून लें. जब खजूर घी छोड़ने लगे तो इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना शुरू कर दें. उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद जरूरत के हिसाब से चाशनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब, थोड़ी देर पकने के लिए छोड़ दें. इसके बाद अब गैस बंद कर दें. अब, बस लास्ट प्रोसेस चल रहा है बर्फी का. तो फटाफट से एक प्लेट में थोड़ा-सी घी लगाएं और उस मिक्सचर को प्लेट में डालकर फैला लें. 

                                             

अब, इसे ठंडा करने का प्रोसेस शुरू करें. ठंडा करने से पहले इसके ऊपर खस-खस चिपकाएं. उसके बाद एलुयुमानियम फॉइल इसके ऊपर लगा दें. उसके बाद उसे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें. फ्रिज में भी ज्यादा देर ना रखें. इस बर्फी को सेट करने के लिए 10 मिनट बहुत है. अब, सेट होने के बाद इस मिक्सचर को मनचाही शेप्स में कट कर लें. ये रेडि हो गई है आपकी खजूर की बर्फी. अब, इसे घर पर बनाएं और मजे से खाएं.