logo-image

इस तरीके से बनाएंगे उपमा, तो रोज कहेंगे खाना है मां

सुबह का ब्रेकफास्ट (breakfast) मतलब पूरे दिन की एनर्जी. ब्रेकफास्ट हेल्दी है तो समझिए आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा. लेकिन, अब ये सोचने में ही आधा टाइम निकल जाता है कि आखिर ब्रेकफास्ट में बनाए क्या?

Updated on: 17 Sep 2021, 12:04 PM

नई दिल्ली:

सुबह का ब्रेकफास्ट (breakfast) मतलब पूरे दिन की एनर्जी. ब्रेकफास्ट हेल्दी है तो समझिए आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा. लेकिन, अब ये सोचने में ही आधा टाइम निकल जाता है कि आखिर ब्रेकफास्ट में बनाए क्या? तो चलिए हम आपकी मदद कर देते हैं हेल्दी और टेस्टी ब्रकफास्ट डिसाइड करने में. और जिस रेसिपी को हम बनाना सिखाने वाले है वो है उपमा. अब आप ये मत सोचिएगा कि उपमा में ऐसा क्या है. सूजी से ही तो बनता है. हम यूं ही बना लेंगे. लेकिन, अगर आप सोच रहे हैं कि ये सूजी का उपमा है तो आप गलत सोच रहे है. जी हां, हम आपको बनाना बता रहे हैं दही और ब्रेड का उपमा. तो, चलिए बिना टाइम वेस्ट किए फटाफट बनाते हैं दही और ब्रेड का हेल्दी और टेस्टी उपमा.

                                     

अब सबसे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. जिसमें दही, ब्रेड, मूंगफली, हल्दी, गर्म मसाला, नमक, चीनी और नींबू शामिल हैं. अब ये सोचने की जरूरत नहीं है कि इतने कम समान में उपमा कैसे बनेगा. तो भई ये उपमा तो इतने ही इंग्रीडिएंट्स में बन जाएगा और बहुत ही हेल्दी और टेस्टी बनेगा. तो चलिए इंग्रीडिएंट्स हो गए हैं नोट. अब शुरू करते हैं इसकी रेसिपी. 

                                   

रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले दही को अच्छे से फेंट लें. अब इसे एक बार ब्लेंडर (blender) से चला लें. ताकि ये अच्छे से मिक्स हो जाए. आपको ब्रेड भी ग्राइंड करनी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ब्रेड को ठीक से ग्राइंड नहीं किया तो इसमें उपमा वाला टेक्सचर अच्छा नहीं आएगा. अब ब्रेड ग्राइंड कर ली है और दही भी अच्छे से फेंट ली है. तो अब फटाफट गैस पर कढ़ाई चढ़ा दे और उसमें तेल डालकर गर्म कर लें. इसके बाद उसमें सरसों या राई के दानें, करी पत्ता, हरी मिर्च, अदरक और प्याज डालकर फ्राई कर लें. और अगर आप इसमें मूंगफली डालना चाहते हैं. तो बता दें पहले मूंगफली को रोस्ट कर लीजिएगा. ताकि उसका कच्चापन दूर हो जाए. 

                                     

अब चलिए लगाते हैं तड़का. अब इस स्टेज पर पहुंचने के बाद उपमा में रंग लाने के लिए कढ़ाई में हल्दी पाउडर डालें और अच्छे से भून लें. याद रहे इसमें नमक और गर्म मसाला पहले ना डालें क्योंकि इससे दही के फटने के चांसिज बढ़ जाते है. अब कढ़ाई में ब्रेड डालकर सिर्फ 20 सेकेंड तक भून लें और बाद में इसमें दही मिला दें. इसे 2 से 3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें मीठा-सा टेस्ट लाने के लिए थोड़ी-सी चीनी और चटपटा-सा टेस्ट लाने के लिए गर्म मसाला मिला दें. आखिर में इसमें टेस्ट लाने के लिए नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

                                     

लास्ट में हम तो यही सलाह देंगे कि मीठे और चटपटे के साथ खट्टा फलेवर ऐड (add) करना ना भूलें. तो इंग्रीडिएंट्स में जो नींबू नोट कराया थी ना उसे लीजिए और थोड़ा-सा उपमा में स्क्वीज कर लीजिए. अब, भई उपमा बन तो गया लेकिन सर्व करने से पहले जरा इसकी गार्निशिंग (garnishing) तो कर लें. जिसके लिए आपको अनारदाने और धनिए के पत्तों की जरूरत पड़ेगी. और ये तैयार हो गया आपका टेस्टी और हेल्दी ब्रेड और दही से बना उपमा. अब, इसे फैमिली या फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय करते हुए खाइए.