logo-image

भूल जाएंगे खाना बाजार की कचौड़ी-पकौड़ी, जब नवरात्रों में ऐसे बनाएंगे कुट्टू की पूड़ी

आप आजकल रोज कुट्टू की पूड़ी बनाकर खा रहे होंगे. लेकिन, जिस तरह से हम बता रहे हैं. वो तरीका शायद ही आपने सुना होगा. तो चलिए इंतजार किस बात का है. फटाफट कुट्टू की पूड़ी बनाना शुरू कीजिए.  

Updated on: 11 Oct 2021, 07:33 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि के दिनो में बिना अन्न का खाया जाता है. ये तो सब जानते है. लेकिन, ऐसे में दिक्कत आती है कि आखिर बनाए तो बनाए क्या. क्योंकि अक्सर लोग सामक के चावल और मीठा खा-खाकर बोर हो जाते है. इसलिए, हमने सोचा कि आपकी प्रॉब्लम सोल्व कर दें. और आपको खाने की एक टेस्टी रेसिपी बता दें. जिसके चलते आप इसे नवरात्रों में बनाकर रोज खा सके. जी हैं, रोज. क्योंकि इसे खाकर आप कभी बोर नहीं होंगे. अब, इंग्रीडिएंट्स नोट करने से पहले जरा अब सुन लीजिए कि आखिर वो है क्या. तो, भई बता दें वो तीखी चटपटी कुट्टू की पूड़ियां है. ऐसे तो शायद आप आजकल रोज कुट्टू की पूड़ी बनाकर खा रहे होंगे. लेकिन, जिस तरह से हम बता रहे हैं. वो तरीका शायद ही आपने सुना होगा. तो चलिए इंतजार किस बात का है. फटाफट कुट्टू की पूड़ी बनाना शुरू कीजिए.  

                                     

तो चलिए सबसे पहले फटाफट इसके इंग्रीडिएंट्स नोट करते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले कुट्टू का आटा लें. उसके बाद आलू, काली मिर्च पाउडर लें. उसके बाद खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते लें. अब भई फीका नहीं खाना तो सेंधा नमक याद से लें लें. अब, जिस मे तलेंगे वो मत भूल जाइएगा. जी हां, हम बात कर रहें हैं तेल की. अब, पूड़ी जिसमे तली जाएंगी वो तो जरूरी चाहिए. अब, इतने से सामान से तैयार हो जाएगा आपका सुबह का नाश्ता. बाकी वो आपकी मर्जी कि आप इसे नाश्ते में खाना चाहते हैं. या खाने में. क्योंकि इसे तो कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. 

                                       

अब, फास्ट है तो भूख लग रही होगी. तो वेट किस चीज का कर रहे हैं. फटाफट पूड़ियां बनाना शुरू कीजिए. इसके लिए सबसे पहले आलू उबाल लें. अगर आलू पहले से ही उबाल के रखे हुए है तो कोई दिक्कत ही नहीं है. लेकिन, अगर अब भी उबाल रहे हैं तो उसमें भी कोई प्रॉब्लम नहीं है. तो चलिए आलू उबाल लें. उसके बाद उन्हें मैश कर लें. अब, कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी पूड़ियां बनते-बनते फट जाती है. तो चलिए आपको एक तरीका बताते है जिससे पूड़ियां फटने से बच जाएंगी. तो वो तरीका सिंघाड़े का आटा है. बस, सिंघाड़े का आटा लीजिए और मेश किए हुए आलुओं में मिला लीजिए. उसके साथ ही उसमें काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक डाल दीजिएगा. अगर आप चाहते हैं कि आपकी पूड़ियां फूली-फूली बने. ताकि उन्हें खाने का मजा आए. तो, आटा लगाते ही पूड़ियां बेलना मत शुरू कर दीजिएगा.

                                       

आटा थोड़ी देर के लिए लगाकर छोड़ दीजिएगा. ताकि वो अच्छे से सेट हो जाए. जब कुछ देर हो जाए तो अब आटे की लोइयां बनाएं और पूड़ियां बेलना शुरू करें. हमेशा एक बात याद रखिएगा कि पूड़ियां बनाते टाइम पर्थन जरूर लें. उससे पूड़ियां अच्छी बनेंगी. इसके लिए सिंघाड़े के आटे का ही इस्तेमाल करें. अब, पूड़ियां मोटी नहींबनानी तो पूड़ियों को बीच में से ना बेलें. उसके बजाय किनारे से बेलना शुरू करें. अगर पूड़ियों को बीच में से बेलना शुरू करते हैं तो वो पापड़ी जैसी बन जाती है. इसलिए, उन्हें किनारे से बेलें. इससे आपकी पूड़ियां एकदम पतली-पतली बनेंगी. तो, बस बिल गई है पूड़ियां. अब इन पूड़ियों को फ्राई करना शुरू करें. और गर्मा-गर्म सर्व करते जाइए. अब, इन गर्मा-गर्म पूड़ियों को चाय की चुस्कियां लेते हुए मजे से खाइए.