logo-image

फेस्टिव सीजन पर मन मीठे को ललचाए, ये रेसिपी घर पर करें ट्राई और मजे से खाएं

आज हम आपको फिर से एक स्वीट डिश की रेसिपी बताने जा रहे है. ये वो रेसिपी है जिसे अक्सर दिवाली जैसे मौके पर बनाया जाता है. अब, हमने सोचा कि बर्फी, लड्डू और रसगुल्ले तो बहुत बना लिए. आज जरा कुछ अलग ट्राई करते है. जिसका नाम खाजा (khaja recipe) है.

Updated on: 26 Oct 2021, 09:32 AM

नई दिल्ली:

फेस्टिव सीजन में सबसे ज्यादा मीठा ना सिर्फ पसंद किया जाता है बल्कि बड़े शौक से खाया भी जाता है. इसलिए कल ही हमने आपको गुलाब नारियल बर्फी की रेसिपी बताई थी. आज हम आपको फिर से एक स्वीट डिश की रेसिपी बताने जा रहे है. ये वो रेसिपी है जिसे अक्सर दिवाली जैसे मौके पर बनाया जाता है. अब, हमने सोचा कि बर्फी, लड्डू और रसगुल्ले तो बहुत बना लिए. आज जरा कुछ अलग ट्राई करते है. हो सकता है इसका नाम आपने पहले सुना हो. लेकिन, बनाने का तरीका शायद ही पता हो. वो हम इसलिए कह रहे है कि इस स्वीट डिश को ज्यादातर हलवाई की दुकानों पर बनाया जाता है. घरों में कम ही बनाते हुए देखने को मिलता है. तो, चलिए आज जरा इसे घर पर ट्राई करते है. अरे रे रे रुकिए, पहले उसका नाम तो सुनते जाइए. उसका नाम है खाजा. जी हां, और ये खाजा ऐसा बनेगा कि दिल भी कहेगा बस खाए जा. तो, चलिए फटाफट से नोट कीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स. 

                                       

इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए ज्यादा समान नहीं चाहिए. बस, सबसे पहले लीजिए मैदा, उसके बाद जरा क्रिस्पी बनाने के लिए बेकिंग पाउडर, उसके बाद आहा....हा...हा...देसी घी. मिठाइयां तो सारी देसी घी में ही अच्छी लगती है. उसके बाद खुशबू के लिए इलायची पाउडर और साथ में दूध. इसके बाद इसका मेन इंग्रीडिएंट नारियल लें. अब, ये खाजा वो स्वीट है जिसमें चुटकी भर नमक भी डलता है. भई चौंकिए मत केक में भी तो डलता है लेकिन, पता नहीं चलता. ऐसा इसमें भी है. तो लें लें नमक. उसके बाद अब मीठी डिश के लिए चीनी. लास्ट में लें लें पानी. 

                                         

जितने कम इंग्रीडिएंट्स बनाना उससे भी आसान. इसकी रेसिपी शुरू करते हैं. उसके लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, घी और पानी डाल लें. इन सबका आटा लगा लें. आटे को अच्छे से गूंथ लीजिएगा. आटे को गूंथते ही बनाना शुरू मत कर दीजिएगा. 10 मिनट के लिए ढककर रख दें. अच्छे से सेट हो जाएगा. अब, आटा सेट हो गया है तो फटाफट से इसकी लोइयां बना लें. लोइयां बनाने के बाद इन्हें पतला-पतला बेलना शुरू कर दें. इस आटे की कम से कम पांच रोटियां बेल लें. अब, एक स्पून घी लें और एक स्पून आटा लें. दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें. जब, दोनों अच्छे से मिक्स हो जाए तो रोटी को एक के ऊपर एक रखते जाएं और उन पर वो घोल लगाते जाएं. अब, 
इन रोटियों के बण्डल का एक रोल बना लें. उसके बाद इन्हें सर्क्युलर शेप्स में काट लें.

                                         

अब, सिर्फ फ्राई करने का काम रह गया है. तो, पैन में डालिए खूब सारा घी और कीजिए उसे अच्छे से गर्म. जब, वो घी गर्म हो जाए तो उसे खाजा को पैन में डालकर फ्राई कर लें. अब, जरा मीठा टेस्ट भी तो चाहिए. तो, फटाफट से चाशनी रेडी कर लें. इसके लिए पानी में चीनी डालिए और एक बर्तन में गर्म करने के लिए रख दें. जब, पानी गर्म होने लगे तो चेक कर लीजिए कि एक तार बन रहा है या नहीं. जब, एक तार बनने लगे तो उसमें वो फ्राई किए हुए खाजा डालते जाएं. बस, उसे चाश्नी में 5 मिनट ही रखना है. उसके बाद चाशनी से खाजा को निकाल लें. अब, ये खाजा पूरी तरह से रेडी है और ये सर्व करने के लिए तैयार है. तो, अब दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं है. फटाफट से घर पर बनाएं और खाकर हमें भी बताएं कि कैसा बना है.