logo-image

हेल्थ और टेस्ट दोनों का रखें ध्यान, ये पराठा है इंडियन रसोई की शान

सुबह-सुबह का वक्त है. नाश्ते में कुछ तो चाहिए. लेकिन, समझ नहीं आ रहा कि क्या खाएं. नाश्ता भी ऐसा वैसा नहीं होना चाहिए. टेस्टी और हेल्दी ही होना चाहिए. तो अब मम्मी को सबसे पहले आलू का पराठा याद आता है.

Updated on: 30 Sep 2021, 06:58 AM

नई दिल्ली:

सुबह-सुबह का वक्त है. नाश्ते में कुछ तो चाहिए. लेकिन, समझ नहीं आ रहा कि क्या खाएं. नाश्ता भी ऐसा वैसा नहीं होना चाहिए. टेस्टी और हेल्दी ही होना चाहिए. तो अब मम्मी को सबसे पहले आलू का पराठा याद आता है. इससे आसान, टेस्टी और हेल्दी उन्हें सुबह-सुबह कुछ नजर नहीं आता. तो चलिए, फिर आज आलू का पराठा ही देख लेते हैं. लेकिन, उससे पहले जरा एक नजर सेहत पर भी डाल लें क्योंकि बनाने से पहले मम्मी ये भी सोचती है कि इसमें ज्यादा तेल या घी का इस्तेमाल ना किया जाए. वरना बच्चों की हेल्थ पर असर पड़ेगा. तो भई बता दें, ये रेसिपी वो भर-भरकर तेल या घी में सिकने वाले पराठे नहीं है. ये ऑयल फ्री आलू के पराठो की रेसिपी है. बिना टाइम वेस्ट किए झटपट आलू के पराठे बनाने की रेसिपी देख लें. 

                                       

अब बनाने से पहले इंग्रीडिएंट्स भी तो नोट कीजिए. वरना बाद में बड़ा टाइम बरबाद होगा. पहले से ही इकट्ठा करके रख लें. ताकि बाद में दिक्कत ना आए. तो सबसे पहले ये तो सबको पता है कि बिना आलू के तो ये बनने से रहा. तो उबले हुए आलू लें. अब धीरे-धीरे स्टफिंग तैयार करने की लाइन में दूसरे नंबर पर लें ठोड़े से टमाटर, एक या दो हरी मिर्च, खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते. अब जरा लाजवाब सा टेस्ट लाने के लिए जीरा, अदरक, लाल मिर्च पाउडर और टेस्ट के अकोर्डिंग लें लें नमक. अरे एक मिनट अभी इंग्रीडिएंट्स पूरे कहां हुए हैं. अब जिसके बिना पराठे बनने अधूरे हैं वो है आटा. बनाना तो उसी से है. अब, ये हो गया समान पूरा. एक जगह इकट्ठा कर लें. अब झटपट बनने वाले टेस्टी एंड ऑयल फ्री आलू के परांठे बनाना शुरू करें. 

                                       

रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले आटा लगाकर छोड़ दे. ताकि, इतने आप स्टफिंग बनाए इतने आटा तैयार हो जाए. तो, एक गहरे बर्तन में डालें आटा और थोड़ा-सा नमक और पानी डालकर गूंथना शुरू कर दें. ध्यान रहे कि पूड़ी नहीं बनानी है. तो, आटा हार्ड ना लगाकर सॉफ्ट सा लगाएं. ताकि वो बाद में अच्छे से बेला जा सकें. अब, तैयार करते हैं स्टफिंग. तो, स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले इकट्ठी करी हुई सब्जियां लें. जिसमें टमाटर, कटी हुई हरी मिर्च और अदरक थे. उसके बाद उन्हें छोटे-छोटे पीसिज में कट करें. और एक मिक्सिंग बाउल में डाल दें. उसके बाद उबले हुए आलुओं को मैश करना शुरू करें और उसी मिक्सिंग बाउल में डाल दें. अब, साथ में जीरा पाउडर और लाल मिर्च भी जाल दें और हां थोड़ा-सा नमक भी. वैसे तो आटे में है लेकिन, अब आलू और सब्जियां भी ऐड हो गई है. तो, थोड़ा-सा नमक और डाल दें. 

                                       

अब स्टफिंग भी तैयार. शुरू करें आलू का पराठा बनाना. अब आटे को लें और उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें. अब याद रहे कि ऑयल फ्री पराठा बनाना है तो थोड़ा अलग अंदाज में बनाएंगे. तो पहली रोटी लें और उस पर चुटकी भर तेल लगाएं और सूखा आटा छिड़क दें. फिर उस पर दूसरी रोटी को रख दें. अब दूसरी रोटी पर भी सेम प्रोसेस दोहराएं और उस पर तीसरी रोटी रख दें. अब तीसरी रोटी पर थोड़ा-सा सूखा आटा छिड़क दे और उसका रोल बना लें. अब उस रोल को दो पार्ट्स में डिवाइड कर लें. अब इस कटे हुए रोल को रोटी की तरह फिर से बेलना शुरू करें. रोटी की तरह बेलने के बाद इसके बीच में रख दें आलू की स्टफिंग. उसके चारों ओर से कवर करके पराठे की तरह बेलना शुरू कर दें. इस तरह सभी लोइयों की मदद से आलू के पराठे हो गए हैं तैयार.

                                       

अब सारा सस्पेंस तो यही है कि बिना तेल के पराठे कैसे बनेंगे. तो फिर देर किस बात की है चलिए थोड़ा पुराने टाइम में. अब, लकड़ी के कोयले पर रख लें जाली. इन आलू के पराठों को दोनों तरफ से अच्छे से सेंक लें. चाहें तो नॉन स्टिक पैन में भी इन आलू के पराठों को दोनों ओर से अच्छे से सेंक सकते हैं. बस, ये तैयार ऑयल फ्री टेस्टी आलू के पराठे. अब, बच्चों को ग्रीन या रेड सॉस और दही के साथ करें सर्व और एन्जॉय करते हुए खाइए. चाहें ब्रेकफास्ट में खा लें या फिर शाम के स्नैक्स में वो आपकी मर्जी. खुद भी खाइए और दूसरों को भी खिलाइए साथ ही हमें कमेंट करके बताइए कि कैसे बने आपके ऑयल फ्री आलू के पराठे.