logo-image

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ के दिन जब बनाएंगे ये डिश, सब बार-बार खाने की करेंगे विश

आज करवा चौथ (karwa chauth) पर लेडीज का फास्ट शुरू हो गया है. इस दिन लेडीज बहुत कन्फ्यूज होती है कि आखिर बनाएं तो क्या बनाएं. जो एक दम बाहर के खाने जैसा टेस्ट दें. तो उसके लिए सबसे बढ़िया चटपटी दाल मखनी है. जो बिल्कुल रेस्तरां जैसा टेस्ट देती है.

Updated on: 24 Oct 2021, 10:56 AM

नई दिल्ली:

आज करवा चौथ पर लेडीज का फास्ट शुरू हो गया है. अब, फास्ट तो रात तक खुलेगा. लेकिन, खाने की तैयारियां पहले से ही शुरू हो जाती है. ऐसे में कुछ लेडीज तो खाना रेस्तरां से ऑर्डर करवाती है. तो वहीं कुछ घर पर ही रेस्तरां जैसा टेस्ट ले आती है. अब, ये बताना तो गलत होगा कि इस दिन लेडीज तरह-तरह के फूड आइटम्स बनाती है. तो आज हमने भी सोचा कि क्यों ना आपको करवा चौथ पर एक डिश की रेसिपी शेयर कर देते हैं. जिससे आपकी भी थोड़ी हेल्प हो जाएगी. क्योंकि इस दिन लेडीज बहुत कन्फ्यूज होती है कि आखिर बनाएं तो क्या बनाएं. जो एक दम बाहर के खाने जैसा टेस्ट दें. तो उसके लिए सबसे बढ़िया चटपटी दाल मखनी है. जो बिल्कुल रेस्तरां जैसा टेस्ट देती है. इसे बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे नान, रोटी, पूरी और चावल किसी के भी साथ बड़े मजे से खाया जा सकता है. तो चलिए इंतजार किस बात का है फटाफट से दाल-मखनी तैयार करते हैं. 

                                         

पहले ही बता दें कि ये बिना प्याज और लहसुन की दाल-मखनी है. अब, इसके लिए सबसे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए साबुत उड़द की दाल, राजमा तो जरूर लें. जो कि इसके मेन इंग्रीडिएंट्स है. वहीं इसके बाद चटपटे मसालें लें लें. इसके लिए हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर गर्म मसाला लें लें. अब, तड़के के लिए जीरा, मेथी दाना, थोड़ा-सा हींग. अब, जरा थोड़ी-सी सब्जियां जरूर लें. जिसमें टमाटर, अदरक और हरी-मिर्च आते है. इसके साथ ही मीठा सोडा और नमक जरूर लें. अब, दाल मखनी में मक्खन ना हो. ये तो इंपोसिबल है. तो, इसके लिए मक्खन और क्रीमी-सा टेस्ट लाने के लिए देसी घी और क्रीम साथ में ऐड कर लीजिए. 

                                         

भई, अब इंग्रीडिएंट्स नोट हो गए हैं. तो, फटाफट से इसे बनाने की रेसिपी भी शुरू कर लेते हैं. इसके लिए सबसे पहले उड़द दाल और राजमे को गर्म पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें. अब, कुछ घंटों के बाद दोनों का पानी अच्छे से छान लें. अब, फटाफट से कूकर में दाल और राजमे के साथ नमक और मीठा सोडा डाल दें. ताकि राजमा और दाल जल्दी गल जाए. कूकर बंद करने के बाद फुल गैस से ही सबको पकाएं. अब, इतने ये उबल रहे है. तो, झटपट इसमें तड़का लगाने के लिए पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट बनाने के लिए अदरक, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक पीस लें. अब, पेस्ट भी तैयार है. तो, फटाफट से कूकर का ढक्कन खोलें क्योंकि भई अभी तक तो उसमें 7-8 सीटियां लग गई होंगी. अब, राजमे और दाल का पानी छान लें. अब, उबालने का काम खत्म. अब, तो बस तड़का लगेगा. 

                                         

तड़का लगाने के लिए कढ़ाही को गैस पर रखिएगा. उसमें सबसे पहले देसी घी डालिएगा. अब, करवा चौथ के फास्ट के बाद एनर्जी भी तो चाहिए. ऊपर से रेस्तरां जैसा टेस्ट तो ऑयल में क्यों बनाना. घी डालिए और अच्छे से कीजिए गर्म. उसके बाद उसमें वो तड़के वाले मसालें डालिए. जीरा, मेथी दाने और चुटकी भर हींग. इसके बाद इसमें डलेगा वो टोमैटो पेस्ट. मसालों के साथ अच्छे से मिक्स कर लें. अब, इसे तब तक चलाए जब तक टमाटर घी ना छोड़ने लगे. जैसे ही घी छोड़े उसमें सारे चटपटे मसालें डाल दें. जैसे कि हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला और धनिया पाउडर भी. इसके साथ नमक भी डाल देना ताकि वो टोमैटो पेस्ट में अच्छे से मिक्स हो जाए. अब, दाल और राजमा दोनों कढ़ाही में डाल दें. अब, जब सारे मसालें दाल और राजमे के साथ अच्छे से मिक्स हो जाएं तब उसमें वो बची हुई दाल का पानी धीरे-धीरे डालते जाए और किसी कड़छी या चमचे से मिलाते जाए. अब, उस पानी को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए पकने दें. कढ़ाही पर ढक्कन या प्लेट ढककर छोड़ दें. अब, जब पानी अच्छे से उबलने लगे और दाल मखनी गाढ़ी होने लगे. तो, उसमें क्रीम डालकर अच्छे से अपने पकवान के साथ मिक्स कर लें. 

                                         

अब, जब दाल मखनी अच्छे से गाढ़ी हो जाए तो गैस को कर दें बंद. अब, सिर्फ बचा गार्निशिंग का काम. उसके लिए फटाफट से उसमें ऊपर से धनिए के पत्ते डालें. दाल मखनी थोड़ी-सी क्रीमी करने के लिए ऊपर से क्रीम और डाल दें. सबसे लास्ट में आती है उसकी बारी जिसके इस्तेमाल के बिना इसका टेस्ट अधूरा है. तो, अब डालिए ऊपर से 1 से 2 चम्मच भर-भर के मक्खन. ये हुई ना तैयार एक-दम रेस्तरां जैसी चटपटी और टेस्टी दाल मखनी. बस, अब इसे फास्ट पूरा करते ही रोटी, पूड़ी, नान या चावल के साथ सर्व करें और मजे से खाएं.