logo-image

फेस्टिव सीजन में ये इंस्टेट रेसिपी करेंगे तैयार, खाकर बच्चे कहेंगे 'जायकेदार'

ये ब्रेकफास्ट ना सिर्फ टेस्टी बल्कि हेल्दी भी है. साथ ही ये इंस्टेंट बनने वाला ब्रेकफास्ट है. अब जरा इसका नाम भी बता देते है तभी तो आप इंग्रीडिएंट्स कलेक्ट करेंगे. तो, इस डिश का नाम खांडवी (khandvi) है.

Updated on: 27 Oct 2021, 09:48 AM

नई दिल्ली:

सुबह-सुबह का टाइम है. ब्रेकफास्ट में कुछ अच्छा-सा मिल जाए तो मजा आ जाए. लेकिन, घूम फिरकर वही पोहा, सैंडविच मत खा-खाकर बच्चे भी बोर हो गए हैं. ऊपर से फेस्टिव सीजन. अब, इस पर तो कुछ चटपटा और टेस्टी सा बनाना बनता है. तो, इंतजार किस बात का है. हो जाइए रेडी. एक ऐसा ब्रेकफास्ट बनाने को जो ना सिर्फ टेस्टी है बल्कि हेल्दी भी है. साथ ही ये इंस्टेंट बनने वाला ब्रेकफास्ट है. ये इंस्टेंट हम इसलिए आपको स्पेशली बता रहे हैं. क्योंकि फेस्टिवल के मौके पर गेस्ट तो आते रहते है. कई तो सुबह-सुबह आ जाते है. ऐसे में अगर आपको कुछ ना सूझे तो ये ब्रेकफास्ट बना दें. जल्दी का जल्दी और साथ में टेस्टी एंड हेल्दी. तो, क्वालिटीज तो हमने बहुत बता दी. अब जरा इसका नाम भी बता देते है तभी तो आप इंग्रीडिएंट्स कलेक्ट करेंगे. तो, इस डिश का नाम है खांडवी. अब, पहले फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए उसके बाद बनाने का तरीका शुरू करते हैं. 

                                         

इसके इंग्रीडिएंट्स में सबसे पहले बैटर बनाने के लिए बेसन, अदरक पेस्ट, छाछ या दही, आप दोनों में से कुछ भी ले सकते है. मसालों में हल्दी पाउडर और नमक लें लें. बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स से ही बैटर बन जाएगा. अब, इस खांडवी को बनाने के लिए तड़का भी तो लगाना है. उसके लिए थोड़े से तिल, राई, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च पहले से ही काटकर रख लें. थोड़े से कड़ी पत्ते, साथ में कसा हुआ नारियल, ऊपर से गार्निशिंग के लिए थोड़ा सा कटा हुआ धनिया और जिसमें तड़का लगेगा यानी कि तेल. बस, इतने से ही इंग्रीडिएंट्स से बन जाएगा आपका सुबह का टेस्टी नाश्ता. 

                                           

तो चलिए, अब फटाफट से देख लेते हैं इसे बनाने की रेसिपी. इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन डालें. अब, बैटर बनाने का समान तो हमने नोट कराया ही था. तो, बेसन में वो दही या छाछ डाल दें. और हां साथ में चुटकी भर हल्दी पाउडर भी डालें. अब, आपको इसमें लंप्स नहीं चाहिए तो इसे या तो मिक्सर में पीस लें. या फिर ऐसे ही किसी कड़छी या चमचे से घोल लें. एक हैवी बर्तन या पैन में बैटर को डाल दें और हाल्फ गैस पर पकाना शुरू करें. इस बैटर में लंप्स ना आए तो जरा इस बात का ध्यान रखते हुए उसे चलाते रहे. इसे हाल्फ गैस पर ही पकाएं. फुल पर पकाने से बैटर जल सकता है. तो, अब बैटर गाढ़ा हो गया है तो पैन को गैस से उतार लें. 

                                           

अब एक प्लेट को लें और उस पर तेल लगाकर उसे चिकना कर लें. अब, प्लेट अच्छे से चिकनी हो गई है. तो, प्लेट पर उस बैटर को फैला दें. अब, आपको थोड़ी जल्दी है तो फटाफट से सारी थालियों पर तेल लगाएं और सब पर ये बैटर स्प्रेड कर दें. अब, सभी थालियों को थोड़ी देर के लिए रख दें. ताकि बैटर अच्छे से जम जाए. जब ये सेट हो जाए तो इसकी पतली पतली लेयर्स को कट कर लें. अब, किसी पेंसिल की हेल्प से इसके रोल्स बना लें. थाली में उन रोल्स को रख दें. जब वो रोल्स बन जाएं तो उन्हें एक प्लेट में रख दें. 

                                         

अब, तैयार करके इसका तड़का. तड़का तैयार करने के लिए एक कढ़ाही लें. कढ़ाही में एक चम्मच तेल डाल दें. फिर उसमें राई के दाने डाल दें. राई तड़कने लगे तो उसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर, करी पत्ता और कटी हुई हरी मिर्च डाल दें. फिर उन्हें 3 से 4 मिनट के लिए पकने दें. अब, जब सब अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसमें लास्ट में इसमें तिल डाल दें. तिल के फूटने पर कढ़ाही को गैस से लें उतार. अब, इंतजार किस बात का है तैयार आपका तड़का. अब, रोल्स पर अच्छे से तड़के को कोट करें और मजे से सर्व करें. और हां लास्ट में हरे धनिए से गार्निश करना मत भूल जाइएगा. अब, इसे घर पर बनाइए और मजे से बच्चों और मेहमानों को खिलाइए.