logo-image

घंटों पानी में भिगोने का झंंझट खत्म, अब ऐसे बनाएं राजमा इंस्टेंट

इंस्टेंट राजमा (Instant Rajma) बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को उबालते टाइम उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. सोडा राजमा को जल्दी गलाने में मदद करता है. पर ध्यान रहें कि सोडे का इस्तेमाल ज्यादा ना करें. चलिए मिलाने का अंदाजा भी हम ही बता देते हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 07:15 AM

नई दिल्ली:

राजमा चावल को तो भई कोई ही होगा जो मना करेगा. क्योंकि ये तो सबके फेवरेट होते हैं. ना सिर्फ फेवरेट ये हेल्दी भी बहुत होते हैं. लंच में तो बच्चों और फैमिली वालों के खाने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन होता है. लेकिन, भई फैमिली को तो सिर्फ खाना होता है. बनाना तो मम्मी को पड़ता है. अगर कभी फैमिली वालों ने अचानक डिमांड रख दी बनाने की. तो और बड़ा प्रॉब्लम क्योंकि इसे तो पहले 7 से 8 घंटे भिगोने का चक्कर. तभी तो ये बनेगा. अब मम्मियों को बड़ा सोचना पड़ता है. पहले घंटों भिगोने का प्रोसेस. उसके बाद जाकर इसे बनाने शुरू करो. तो चलिए जरा मम्मियों की मेहनत थोड़ी कम करते हैं. और उन्हें बताते हैं झटपट बनाने वाले राजमे का तरीका. जिससे राजमा को घंटों भिगोने से मिल जाएगी छुट्टी.

                                     

कई लोग राजमा बनाने का ये तरीका नहीं जानते. तो चलिए हम बता देते हैं. तो भई इंस्टेंट राजमा (Instant Rajma) बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को उबालते टाइम उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. सोडा राजमा को जल्दी गलाने में मदद करता है. पर ध्यान रहें कि सोडे का इस्तेमाल ज्यादा ना करें. चलिए मिलाने का अंदाजा भी हम ही बता देते हैं. इसे मिलाने के लिए पानी में आधा चम्मच से भी कम बेकिंग सोडा का ही इस्तेमाल करें. एक बार जब राजमा गल जाए तो दूसरे पानी से इसे साफ करके दोबारा पकाने के लिए इस्तेमाल करें. 

                                     

राजमे को जल्दी गलाने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बस, गैस पर रखें बर्तन और उसमें डाले पानी. पानी को करें गर्म. इस प्रोसेस में सिर्फ 30 से 45 मिनट का ही वक्त लगेगा और आपका राजमा भी जल्दी गल जाएगा. अब बर्तन को प्लेट से ढककर रख दें ताकि पानी में जल्दी उबाल आ जाए. ज्यादा नहीं फुल गैस से 15 मिनट ही इंतजार करना पड़ेगा. अब, आ गया है उबाल तो डाल दें राजमा. फिर देखिए राजमा कितनी जल्दी गल जाएगा. और वो घंटों भिगोने का भी झंझट खत्म. बस, 4 से 5 लगाएं कुकर में सीटी. अब तो आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि गैस कब बंद करनी है बताने की जरूरत नहीं तो जब लगे कि राजमा गल गया है. तो गैस करें बंद. और बनाए अपना टेस्टी, हेल्दी राजमा.

                                     

इसी प्रोसेस में लास्ट नंबर पर आती है सुपारी. गर्म पानी और सोडा तो आपने शायद सुना भी हो. लेकिन, ये सुपारी वाला प्रोसेस शायद ही सुना हो. तो कोई ना हम बता देते हैं. अब इंस्टेंट राजमा बनाने के लिए सुपारी का इस्तेमाल करें. लेकिन, उससे पहले प्रेशर कुकर लें. उसमें डालें राजमा और पानी. अब भई राजमा जल्दी गलाना है तो साथ में डाल दें सुपारी. पर याद रहे कि सुपारी ऐसे ही मत डाल दीजिएगा. किसी कपड़े में बांधकर डालना. अब बस, लगाएं 4 से 5 कुकर में सीटी. सीटी लगाने के बाद फिर से प्रेशर कुकर खोलें और अब उसमें डाल दें बर्फ के टुकड़े. या बर्फ की ट्रे भी रख सकते हैं. बस, फिर से 3 से 4 सीटी लगाएं. बस, अब कुछ ही देर में राजमा पक जाएगा फिर झटपट बनाएं और सबको खिलाएं.