logo-image

जब चावल से बनाएंगे ये क्रिस्पी और टेस्टी व्यंजन, बार-बार खाने का करेगा मन

बचे हुए चावल से टेस्टी पकौड़े बनाएंगे. तो फटाफट नोट कर लीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients). जिसके लिए बस चावल, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, धनिये के पत्ते, लाल मिर्च, नमक, अजवाइन, बेसन, चाट मसाला और हल्दी पाउडर की जरूरत है.

Updated on: 20 Sep 2021, 09:36 AM

नई दिल्ली:

घर में अक्सर बहुत बार ऐसा होता है कि बहुत-सी खानें की चीजें बच जाती है. फिर उन्हें देखकर ये सोचना पड़ता है कि अब इसे फेंकना पड़ेगा. जिसमें चावल इस लिस्ट में सबसे पहले आते हैं. लेकिन, अब टेंशन नॉट अगर बच गए हैं चावल तो बचने दीजिए, परेशान मत होइए. बस, देखिए बचे हुए चावल से बनाने की ये टेस्टी रेसिपी. अब सबसे पहले हम बनाएंगे बचे हुए चावल से टेस्टी पकौड़े. तो फटाफट नोट कर लीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients). जिसके लिए बस चावल, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, धनिये के पत्ते, लाल मिर्च, नमक, अजवाइन, बेसन, चाट मसाला और हल्दी पाउडर की जरूरत है. नोट हो गए इंग्रीडिएंट्स अब देखें झटपट बनाने की रेसिपी. 

                                         

रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में डालें चावल और ऊपर से प्याज और हरी मिर्च. साथ ही डालें हरे धनिए के पत्ते, बेसन और टेस्ट के अर्कोडिंग नमक. फिर सबको अच्छे से कर लें मिक्स. फिर कढ़ाई में तेल डालकर उस गर्म करें. फिर उस मिक्सचर को हाथ में लेकर हल्के हाथों से मुठ्ठी को बंद करें. फिर मुठ्ठी खोल कर उसको गरम तेल में डालते जाएं और क्रिस्पी, चटपटे पकौड़े सेंकते जाएं. 

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर बचे हुए चावलों का टेस्टी और हेल्दी चीला भी बनाया जा सकता है. जिसके लिए नमक, काली मिर्च, गाजर, प्याज, बारीक कटे हुए धनिए और हरी मिर्च की जरूरत है. अब ये सोचने की जरूरत नहीं कि इतने से इंग्रीडिएंट्स से चीला कैसे बनेगा. तो भई ये चीला तो इतने से समान से ही बन जाएगा और बनेगी भी गजब.

                                         

तो बस झटपट करते हैं इसे बनाना शुरू. तो अब ज्यादा इंतजार ना करते हुए इन चावलों को मिक्सी में पीस लें और पानी डालकर एक बैटर तैयार कर लें. बैटर ज्यादा मोटा ना रखें वरना चीले भी फिर वैसे ही बनेंगे और टेस्ट हो जाएगा खराब. तो अब उस बैटर में थोड़ी-सी सूजी और दही मिलाकर ढक कर रख दीजिए. कुछ देर बाद इसमें बस डालना शुरू करें मसालें और सब्जी. जिसमें डलेगा स्वाद के अनुसार नमक, काली मिर्च, कसी हुई गाजर, प्याज, बारीक कटा हुआ धनिया, हरी मिर्च डाल लें. और बैटर में कर लें अच्छे से मिक्स और एक बार बैटर को फेंट भी लें. फिर एक प्लेन तवे पर तेल लगाकर इस बैटर को चाहे चीले की तरह या चाहे डोसे की तरह फैला लें. हलका ब्राउन होने तक दोनों साइड से अच्छी तरह सेंक लें. अच्छी तरह सेंकने के बाद अब इसे खाएं हर चटनी के साथ या रेड सॉस के साथ. वो आपकी मर्जी. बस, अब फैमिली के साथ एन्जॉय करिए क्रिस्पी पकौड़े या टेस्टी चीले.