logo-image

Tomato price: टमाटर बेशक हो गया महंगा फिर भी खाइए, ये है वजह

आजकल टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. दिल्ली  और नोएडा में टमाटर की कीमतें 60 से 80 रुपये किलो तक हैं. कई लोग टमाटर के भाव सुनकर टमाटर खाना ही छोड़ चुके हैं लेकिन ध्यान रखें टमाटर महंगा  बेशक हो गया लेकिन इसे खाना मत छोड़ें.

Updated on: 02 Nov 2021, 04:44 PM

नई दिल्ली :

टमाटर (Tomato) एक ऐसी सब्जी है, जो अन्य सब्जियों की तुलना में सबसे ज्यादा प्रयोग होती है. आजकल टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. दिल्ली और नोएडा में टमाटर की कीमतें 60 से 80 रुपये किलो तक हैं. कई लोग टमाटर के भाव सुनकर टमाटर खाना ही छोड़ चुके हैं लेकिन ध्यान रखें टमाटर महंगा बेशक हो गया लेकिन इसे ना मत छोड़ें. कीमतें ज्यादा हैं तो कम खाएं लेकिन एकदम बंद मत करें. आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो आपको बता दें कि टमाटर हमारे शरीर में औषधि की तरह है. 

इसे भी पढ़ेंः Bollywood news: रणबीर और कैटरीना की जल्द हो सकती है शादी, ये स्टार भी हैं लाइन में...

टमाटर कितना उपयोगी है इस बारे में आइए हम आयुर्वेद की नजर से देखते हैं. योग एवं आयुर्वेद के एक्सपर्ट निकेत सिंह कहते हैं कि टमाटर पाचक है. स्वादिष्ट तो है ही, पेट के रोगों में उसका उपयोग भली प्रकार किया जा सकता है. जी मिचलाना, डकारें ना, पेट फूलना, मुंह के छाले, मसूड़ों के दर्द जैसे रोगों में टमाटर का सूप बनाकर दिया जा सकता है, उसमें अदरक, काला नमक आदि भी मिला लिया जाए, तो यह स्वादिष्ट भी बन जाता है और गुणकारी भी. चाय, काफी के स्थान पर यदि एक-एक या आधा-आधा कप ये सूप कई बार दिन में लिया जाए तो उससे स्फूर्ति भी मिलती है और पेट की सफाई होती है. टमाटर की कई किस्में हैं, उसमें से कोई न कोई हर महीने उगाई जा सकती है. गुणों की दृष्टि से वे लगभग समान हैं. टमाटर की चटनी सब्जी का काम भी देती है और पेट के रोगों में उपचार का भी.

डायटिशियन अंशुल टंडन कहती हैं कि टमाटर खाने से पेट की बीमारियां, डायरिया में काफी लाभ होता है. खून की कमी में भी टमाटर काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा बेरी-बेरी, गठिया व एक्जिमा में भी टमाटर काफी फायदा करता है. बुखार के बाद कमजोरी को भी यह मिटाता है. मधुमेह या डायबिटीज के रोगियों के लिए यह बेहतरीन है. 

टमाटर के कुछ विशेष लाभ-

1. मोटापा घटाने में -  प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है.

2. गठिया के रोग में- प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है.

3. गर्भावस्था में टमाटर का सेवन - टमाटर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है.

4. पेट की कृमि के लिए -  अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने से फायदा होता है.

5. चेहरे की सुंदरता के लिए -  कच्चे टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे पर लाली आती है.

6. रोग प्रतिरोधकता के लिए - सुबह-सुबह बिना पानी पिए पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

7. बच्चों के सूखा रोग में - अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है.

8  मानसिक और शारीरिक विकास- बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है. 

9. चेहरे के निखार के लिए -  टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा पर निखार आता है.

10. डायबिटीज और नेत्र रोग में - टमाटर के नियमित सेवन से डायबि‍टीज में फायदा होता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही कई तरह की स्‍क‍िन से 
जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है.