logo-image

घर पर बनाएं बनारस की फेमस चटपटी टमाटर चाट, जानें रेसिपी

इस बार आप घर पर बनाएं बनारस की मशहूर टमाटर की चाट (Tomato Chaat Recipe) जो की टमाटर से बनाई जाती है और खाने में बहुत ही टेस्टी होती है

Updated on: 02 Jul 2021, 04:58 PM

highlights

  • बनारस की टमाटर चाट दुनियाभर में मशहूर है
  • ये चाट देसी घी या तेल में बनाई जाती है

नई दिल्ली:

मौसम कोई भी हो लोगों को चाट खाना पसंद होता ही है. अगर आप भी चाट खाने के शौकीन हैं और शाम के नाश्ते में अलग-अलग तरह की चाट बनाकर खाना पसंद करते हैं तो इस बार आप घर पर बनाएं बनारस की मशहूर टमाटर की चाट (Tomato Chaat Recipe) जो की टमाटर से बनाई जाती है और खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. उत्तर प्रदेश का शहर बनारस अपने घाटों के अलावा स्वादिष्ट पकवानों के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है. बनारस के पान के चर्चे तो फिल्मों के गानों तक में होते हैं. इस कोरोना काल में आप बनारस जाकर वहां की चाट का आनंद उठाएं उससे अच्छा है कि इसे घर पर ही बनाकर खाएं. यह चाट टमाटर और आलू से बनती है और इसका चटपटा टेस्ट आपके परिवार वालों को भी काफी पसंद आएगा. 

यह भी पढ़ें: वीकेंड पर खाना हो कुछ स्पेशल तो बनाएं बेड़मी पूरी, जानें Recipe

टमाटर चाट बनाने के लिए सामग्री

4 कटे हुए बड़े टमाटर
1 कप उबली हुई सफेद मटर
2 उबले आलू
एक कटी हुई प्याज
एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
तीन से चार बारीक कटी हुई हरी मिर्च
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
1/2 चम्मच काला नमक
एक चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
एक चम्मच नींबू का रस
एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
इमली की चटनी
धनिया चटनी
नमक स्वादानुसार
4 चम्मच तेल या देसी घी तलने के लिए

टमाटर की चाट बनाने की विधि

टमाटर की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें. अब इसमें अदरक, हरी मिर्च और प्याज समेत सभी मसालें डालें और धीमी आंच पर खुशबू आने तक भूनें. अब इसमे टमाटर और स्वादानुसार नमक मिलाकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. फिर गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर इसे चलाते हुए दो से तीन मिनट तक मध्यम आंच पर भूनें. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर चाट में डालने से इसका कलर बहुच अच्छा हो जाता है और ये तीखी भी नहीं होती है. अब इसमें आलू मिलाएं इसके बाद इसमें उबला मटर, आधा कप पानी मिलाएं और इसे धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं. अब इसे कुल्हड़ में या प्लेट में सर्व करें और ऊपर से हरी चटनी, खट्टी मीठी चटनी, हरा धनिया और स्वादानुसार काला नमक डालें. ऊपर बारीक कटा हुआ प्याज डालकर खाएं.