logo-image

Corona से बचना है तो इम्यूनिटी और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने जरूर खाएं ये चीजें

शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए.

Updated on: 22 Apr 2021, 12:58 PM

highlights

  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए खाएं पोषक खानपान
  • इम्यूनिटी बढ़ा शरीर को देता है पर्याप्त ऑक्सीजन भी
  • संतुलित खानपान अपनाकर बच सकते हैं संक्रमण से

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए विशेषज्ञ विटामिन के साथ-साथ शरीर की प्रतिरोधक (Immunity)  क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार पोषक खानपान की वकालत कर रहे हैं. सभी का मानना है कि शरीर की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए संतुलित औऱ पोषक तत्वों से भरपूर खानपान की आदतें अपनाना फिलवक्त श्रेयस्कर रहेगा. ऐसे में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण के बीच यह जरूरी हो जाता है कि हम अपनी सेहत का पूरा ख्‍याल रखें और अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़े. साथ ही खून में ऑक्सीजन (Oxygen) की अच्छी मात्रा बनी रहे. इसे समझते हुए रोजमर्रा के खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार हों. इस संबंध में हार्वर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए. ये पोषक तत्‍व खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मददगार होंगे.

पोषण से भरपूर खानपान अपनाएं

  • आलू, तिल, काजू और मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है.
  • इसके अलावा आयरन के लिए चिकन, मांस आदि के अलावा बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन कर सकते हैं.
  • विटामिन ए अंडों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक आदि में भी यह पाया जाता है.
  • ओट्स, दही, अंडों, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध आदि में भी पर्याप्‍त मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है. इन्‍हें भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • विटामिन बी-3 मांसाहार से भरपूर मात्रा में लिया जा सकता है. इसके अलावा यह अनाज, रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली से भी प्राप्‍त किया जा सकता है.
  • चिकन, टूना मछली, अंडे आदि से विटामिन बी-5 प्राप्‍त किया जा सकता है. इसके अलावा मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस आदि से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है.
  • इसके अलावा विटामिन बी-6 और बी-9 भी चिकन, मछली केला, पालक आदि में भरपूर मात्रा में होते हैं.

ये चीजें भी बढ़ाएंगी ऑक्सीजन का स्‍तर
इसके अलावा नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसे भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे कई बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी. साथ ही यह ऑक्सीजन का स्‍तर बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है. अंकुरित अनाज जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वहीं यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करते हैं. इसके लिए आप अंकुरित चना, दाल और मूंग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.