News Nation Logo

घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी तिल के लड्डू, यहां जानें पूरी विधि

लोहड़ी और मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक है, ऐसे में अभी से सभी घरों में तैयारियां जोरों पर है.  हर त्योहार की तरह इसमें भी मीठा खाने की परंपरा है. वहीं दोनों त्योहार तिल के बिना अधूरी मानी जाती है.  

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Jan 2021, 03:55:43 PM
laddu

तिल के लड्डू रेसिपी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोहड़ी और मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक है, ऐसे में अभी से सभी घरों में तैयारियां जोरों पर है.  हर त्योहार की तरह इसमें भी मीठा खाने की परंपरा है. वहीं दोनों त्योहार तिल के बिना अधूरी मानी जाती है.  कई लोग तिल से बने गजक बाहर से खरीद लेते है तो वहीं बहुत से लोग घर में तिल के लड्डू बनाते हैं.  तिल खाना स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई मामलों में इसे अधिक मात्रा में खाने या इसके इस्तेमाल आपको कई तरह की मुसीबत का भी सामना करना पड़ सकता है. तो ध्यान रहे कि तिल खाएं लेकिन हिसाब से. 

और पढ़ें: Lohri 2021: इस दिन मनाया जाएगी लोहड़ी का पर्व, जानें इसे मनाने के पीछे का महत्व

तिल के लड्डू बनाने की विधि-

सामाग्री- 60 ग्राम सफेद तिल, 150 ग्राम गुड़

विधि- सबसे पहले तिल को साफ कर लें और अब इसे सुनहरा होने तक अच्छे से भून लें. इसके एक दूसरे बर्तन में आधा कप पानी डालें और गर्म होने के बाद उसमें गुड़ा मिला लें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाएं तब इसमें तिल मिक्स कर लें. गुड़ पका है या नहीं ये देखने के लिए ऊंगली पर थोड़ा गुड़ रखकर देख लें कि उसमें तार बन रहा या नहीं.  या फिर किसी कटोरी में पानी डालकर गुड़ डालें अगर इसके गोल बॉल बन जाएं तो समझ लिजिए आपके लड्डू बनने के लिए परफेक्ट गुड़ की चाश्ननी तैयार है. 

लड्डू बनाने के लिए हाथ में थोड़ा सा घी या पानी लगाकर गोल-गोल लड्डू बना लें. अब इस तिल के लड्डू को गर्मागरम परोसें या फिर ठंडा होने पर खाएं.

First Published : 07 Jan 2021, 03:55:43 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.