logo-image

गर्मियों में खाएं ये फल, दूर हो जाएंगी सारी परेशानी

कहा जाता है कि मौसम के अनुसार खाई जाने वाली सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती है ठीक उसी प्रकार मौसम के अनुसार खाए जाने वाले फल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Updated on: 16 Apr 2020, 11:59 AM

नई दिल्ली:

आज के इस वर्तमान समय में मिलावटी खानपान इतना ज्यादा है कि सेहत का खयाल रखना काफी मुश्किल हो जाता है. वहीं कहा जाता है कि मौसम के अनुसार खाई जाने वाली सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती है ठीक उसी प्रकार मौसम के अनुसार खाए जाने वाले फल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के सबसे बुरे दौर से संभवत: निकल चुका है अमेरिका : डोनाल्‍ड ट्रम्प

गर्मियों के मौसम में सिंघाड़ा काफी लाभदायक होता है. इस फल के अंदर फाइबर मैग्नीज विटामिन बी प्रोटीन आयरन आदि के साथ-साथ अनमोल भी मौजूद होते हैं इसके अंदर राइबोफ्लेविन नामक तत्व मौजूद होता है जो शरीर को ताकत प्रदान करता है इसके अंदर और भी कई प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है.

यह भी पढ़ें: शराब तस्कर इसलिए वसूल रहे हैं लॉकडाउन में 'डबल-रेट'... आखिर 'जोखिम' भी नहीं ले रहे कम

सिंघाड़ा को आप कई प्रकार से खा सकते हैं. शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए आप सिंघाड़े का हलवा खा सकते हैं, आप बाजार से सिंघाड़े खरीद लाए आप चाहे तो इसका आटा भी बाजार से ला सकते हैं या सिंघाड़े सुखाकर पीस लें, उस आटे से आप हलवा या उसकी रोटी बनाकर खाएं, आपके शरीर में ताकत तेजी से बढ़ेगी क्योंकि सिंघाड़े के हलवे के अंदर कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सिट्रिक एसिड, अम्लोज, विटामिन सी, प्रोटीन, विटामिन ए तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं, आप चाहे तो सिंघाड़े के हलवे को सुबह के समय नाश्ते के रूप में दूध के साथ सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से शरीर की दुर्बलता दूर होगी और शरीर ताकतवर बनेगा, इसका कुछ दिन इस्तेमाल करने से आपको काफी अच्छा लाभ देखने को मिलेगा