logo-image

Calcium Good Source: दूध से ज्यादा इन 10 शाकाहारी चीज़ों में होता है कैल्शियम

लेकिन कुदरत में ऐसे कई प्रोडक्ट पाएं जाते हैं जिसमें कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी के लिए लोगों को जानकारी होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे. 

Updated on: 15 Jan 2024, 07:43 PM

नई दिल्ली:

Calcium Good Source:  दूध के अलावा, कई शाकाहारी चीज़ें भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत हो सकती हैं। यहां ऐसी 10 शाकाहारी चीज़ें हैं जिनमें दूध से ज्यादा कैल्शियम हो सकता है. कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी वजह से हड्डियां मजबूत होती है. वहीं हड्डियां मजबूत के कई मायने होते हैं. इसका मतलब है आप अधिक तरीके से काम कर सकते हैं. उम्र का असर ज्यादा नहीं दिखेगा. कहा जाता है कि कैल्सियम का सबसे बढ़िया सोर्स दूध होता है. लेकिन कुदरत में ऐसे कई प्रोडक्ट पाएं जाते हैं जिसमें कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी के लिए लोगों को जानकारी होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे. 

तिल:

तिल बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इस वेसे तो कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. लेकिन ये कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसका बीज, तिल की चटनी या तिल के लड्डू का सेवन करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्सियम पाया जा है जो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.

सोया प्रोडक्ट्स:
हम सब जानते हैं कि सोया प्रोडक्ट में प्रोटीन की मात्रा प्रचुर रूप में होती है. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि सोया कैल्सियम का एक अच्छा सोर्स है. लोगों को सोया,  सोया बीन्स, सोया मिल्क, और सोया के उत्पादों का खाना चाहिए. इससे शरीर में कैल्सियम की कमी नहीं होती है. 

हरी शाकाहारी सब्ज़ियां:
हरी शाकाहारी सब्जियों में विटामिन ए पाया जाता है. हरी सब्जियां कैल्सियम का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है. इसलिए लोगों को पालक, सरसों के पत्ते, मेथी, और अन्य हरी सब्जियां खाना चाहिए. इससे शरीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में रहेगी.

मेवे:
कैल्सियम के लिए लोगों को ड्राई फ्रूट खाना चाहिए. इसमें छुहारा, किशमिश, अंजीर, और कई प्रकार के ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं. ये सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

ब्रोकोली:
ब्रोकोली एक सुपर वेजिटेबल माना जाता है. इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इसे खाना कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसे सलाद या सब्जी के रूप में शामिल किया जा सकता है.

ताजगी से निकाला हुआ नारियल पानी:
ताजगी से निकाला हुआ नारियल पानी भी कैल्शियम से भरपूर हो सकता है.

बादाम:
बादाम में भी कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन ई होता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है.

कढ़ी पत्ता:
कढ़ी पत्ता को भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है.

राजमा:
राजमा भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हो सकता है.

मेथी दाना:
मेथी दाना में भी कैल्शियम, फास्फोरस, और आयरन होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.
इन शाकाहारी आहारों को स्वस्थ आहार में शामिल करके आप कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं.