logo-image

खाने से आ रही है जलने की बदबू, तो फटाफट से अपनाएं ये नुस्खें

अगर खाना बनाते-बनाते जल गया है तो उसको भी तुरंत ठीक किया जा सकता है. तो चलिए बताते हैं खाने से जले हुए की बदबू( smell of burning food) हटाने का तरीका. ताकि अगली बार आप या कोई मेहमान जला हुआ खाना न खा सके.

Updated on: 28 Jan 2022, 10:57 AM

New Delhi:

घंटो किचन में खड़े होकर खाना बनाना या फिर ओफिस से आ कर जल्दी जल्दी खाना तैयार करना. इन सब प्रोसेस में अक्सर खाना जल जाता है या थोड़ा सा बरतन में लग जाता है. उसके बाद आप खाना या तो फेकती हैं या उसके ऊपर से थोड़ा सा खाना निकल लेती हैं जो जला हुआ नहीं है. जले हुए खाने का कोई इलाज नहीं है. ऐसा अगर आप सोचते हैं तो आप गलत हैं. अगर खाना बनाते-बनाते जल गया है तो उसको भी तुरंत ठीक किया जा सकता है. तो चलिए बताते हैं खाने से जले हुए की बदबू हटाने का तरीका. ताकि अगली बार आप या कोई मेहमान जला हुआ खाना न खा सके. और जब भी जल्दी में आपका खाना जल जाये तो आप उसे कैसे ठीक कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- सर्दियों में अगर खा रहें हैं मटर की कचोरी, तो ये बात जानकार उड़ जाएंगे होश

दाल से जली हुई स्मेल-

अक्सर प्रेशर कुकर में दाल पकाते समय अगर पानी कम हो तो वो जलने लगती है. और बरतना पर लग जाती है. ऐसे में करछी की मदद से ऊपर-ऊपर से दाल निकालकर उसे ठंडा करके फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें. एक घंटे बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें प्याज टमाटर डालकर दाल बना लें. इसके बाद ऊपर से घी और हींग का तड़का लगा दें. ऐसा करने से जली हुई स्मेल पूरी तरह से गायब हो जाएगी. और दाल आपकी स्वादिष्ट होगी. 

चिकन से जलने की स्मेल-

चिकन का टेस्ट उसकी ग्रेवी में होता है. लेकिन ग्रेवी कभी कभी जल जाती है तो जले हुए का स्वाद चिकन में भी आ जाता है. ऐसे में जब कभी चिकन की ग्रेवी जल जाए, तो उसे ऊपर से निकालकर उसमें हल्का दूध मिक्स कर दें. वहीं आधे कप दूध मिक्स करें और इसे दोबारा पकाएं. जलने की स्मेल तुरंत चली जाएगी. 

ग्रेवी वाली सब्जी -

अगर ग्रेवी वाली सब्जी से जलने की स्मेल आ रही है तो सबसे पहले उसे कढ़ाई से निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें. अब गैस पर एक बर्तन रखें और उसमें सब्जी पलट दें. सब्जी के ऊपर एक या दो चम्मच दही मिक्स करके डालने के बाद कुछ देर पकाएं. 5 से 10 मिनट के अंदर गैस बंद कर दें जलने की स्मेल निकल जाएगी. 

सूखी सब्जी- 

सूखी सब्जी अगर जल जाए तो उसे सबसे पहले ऊपर से, जो सही हैं उसे एक प्लेट में अलग निकाल लें. अब एक दूसरी कढ़ाई पर गैस चढ़ाकर 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट करके उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें. ऐसा करने से सब्जी से जलने की बदबू गायब हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- तनाव और स्ट्रेस से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये Ayurvedic औषधियां