News Nation Logo
Breaking
Banner

गोवर्धन पर अन्नकूट की सब्जी की ट्राई करें ये Recipe, इसे बनाना है बहुत Easy

गोवर्धन पूजा के दिन भोग में श्रीकृष्ण जी को एक खास तरह की सब्जी का भोग लगाया जाता है. उस सब्जी का नाम अन्नकूट है. अन्नकूट की सब्जी को भगवान के भोग में रखा जाता है. फिर इसे प्रसाद के तौर पर खाया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Oct 2021, 12:50:11 PM
Annakoot Sabzi Recipe

Annakoot Sabzi Recipe (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

जहां एक तरफ दिवाली आने को है. वहीं उसके अगले दिन गोवर्धन है. इस दिन लेडीज गाय की पूजा करती है. गोवर्धन पूजा के दिन भोग में श्रीकृष्ण जी को एक खास तरह की सब्जी का भोग लगाया जाता है. उस सब्जी का नाम अन्नकूट है. अन्नकूट की सब्जी को भगवान के भोग में रखा जाता है. फिर इसे प्रसाद के तौर पर खाया जाता है. इस दिन अन्नकूट की सब्जी बनाने के लिए मार्केट से हर तरह की सब्जी खरीदी जाती है. तो, चलिए फटाफट से इसकी रेसिपी देख लीजिए. 

                                         

ऐसे तो इस सब्जी को बनाने के लिए सारी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, फिर भी आपको इसके इंग्रीडिएंट्स बता देते है. ताकि अगर आप कुछ भूल भी रहे होंगे. तो, आपको याद आ जाए. तो, फटाफट से सबसे पहले हर सब्जी का राजा आलू लें लें. उसके बाद बैंगन, फूल गोभी, सेम, सैगरी, गाजर, मूली, टिंडे, अरबी, भिंडी, परमल, शिमला मिर्च, लौकी, कच्चा केला, कद्दू, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, हरी मेथी और खुशबूदार धनिया. वैसे तो ये इस सब्जी के मेन इंग्रीडिएंट्स लेकिन, फिर भी अगर कुछ रह गया हो. जो आपको पसंद हो तो आप जरूर लें लें. क्वांटिटी तो वैसे सभी की बहुत थोड़ी-थोड़ी लेनी है. बाकी आप अपने फैमिली मेम्बर्स के हिसाब से लें लें. 

                                         

अब, ये तो हो गई सारी सब्जियां इकट्ठे. अब, जरा फटाफट से इसके मसाले भी इकट्टे कर लें. जिसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, जीरा, ऑयल, अमचूर पाउडर, गर्म मसाला और नमक शामिल है. क्योंकि इन मसालों के बिना सब्जियों में टेस्ट नहीं आता. 

                                         

तो चलिए मसालें इकट्ठे हो गए. सब्जियां मिल गई सारी. अब, इसे बनाने की रेसिपी शुरू करते है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले सारी सब्जियों को अच्छे से धो लें. अब, सब्जियों को वॉश करने के प्रोसेस के बाद इन्हें अच्छे से छोटे-छोटे पीसिज में कट कर लें. इसमें सारी सब्जियों को कट करना है. चाहे वो पत्ते वाली हो या ना हो. बस, एक अदरक ही है जिसे छीलकर कद्दूकस करके रखना है. अब, सारी सब्जियां अच्छे से कट हो गई है. तो, फटाफट से सबको उबाल लें. लेकिन, इसे उबालने का तरीका वैसा नहीं है. जैसा हम बाकी सब्जियों को बनाते टाइम करते है. इसके लिए आपको एक कढ़ाही लेनी है. उसमें तेल गर्म करना है. फिर हींग और जीरे का तड़का लगाना है. जब, जीरा अच्छे से भुन जाए तो उसमें मसालें डाल देने है. मसालों में भी सिर्फ हल्दी और धनिया पाउडर डालना है. उसके बाद हरी मिर्च और कसी हुई अदरक डाल दें. और उन मसालों को अच्छे से फ्राई कर लें. अब, सारी सब्जियों को एक-साथ कढ़ाही में डाल दें. ऊपर से नमक और लाल मिर्च डालकर सब्जी को चलाते रहें. अब, सब्जियों को अच्छे से ढककर उबाल आने तक पका लें. पहले फुल गैस से ही पकाएं ताकि उबाल जल्दी आ जाए. उसके बाद गैस को हाल्फ कर दें. ताकि सब्जियां सॉफ्ट हो जाए. अब, ये बताने की जरूरत तो है नहीं कि बीच-बीच में चलाकर देखते रहे कि सब्जियां सॉफ्ट हुई या नहीं चेक करते रहे. 

                                           

जब सब्जियां अच्छे से पक जाए तो अब लास्ट में उसमें कटे हुए टमाटर डाल दें. टमाटर डालने के बाद सिर्फ 5 मिनट के लिए ही पकाएं क्योंकि टमाटर जल्दी पक जाते है. अब, जो मसालें रह गए थे. वो भी उसमें डाल दें. जिसमें सिर्फ अमचूर पाउडर, गर्म मसाला बचे हुए हैं. उसके बाद सब्जी में जरा खुशबू भी तो चाहिए. तो, उसके लिए ऊपर से स्प्रिंकल करें हरे धनिए के पत्ते. फिर अच्छे से सब्जी को पत्तों के साथ मिलाए. ये तैयार आपकी चटपटी अन्नकूट की सब्जी. अब, चाहें तो इसे रोटी से खाएं या पूरी से वो आपकी मर्जी. 

First Published : 31 Oct 2021, 12:42:09 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.