News Nation Logo

बारिश में आलू चना चाट बनाने की ये विधि ट्राय कीजिए, पकौड़ियां खाना भूल जाएंगे

लोगों को बारिश में घर से निकले में काफी दिक्कते आती है. जिसके कारण लोग अपने घरों में कुछ चटपटा बनाकर खाने लगते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Aug 2021, 09:49:23 AM
आलू चना चाट रेसिपी

आलू चना चाट रेसिपी (Photo Credit: न्यूज़ नेशन)

highlights

  • अपने घरों में तरह-तरह की पकौड़ियां या मैगी बनाकर खाई जाती है
  • मुख्य सामग्री के तौर पर उबले हुए आलू, चने और दही की जरूरत होती है
  • ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ही सेहतमंद और लाभदायक भी है

नई दिल्ली:

बरसात का मौसम चल रहा है जिसमें लोगों को अक्सर चटपटा खाने की इच्छा करती है. इसलिए वे अपने घरों में तरह-तरह की पकोड़ियां या मैगी बनाकर खाते है क्योंकि वे घर से बाहर निकलकर अपनी पसंदीदा चीजें नहीं खा पाते. इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे आप घर पर ही बनाकर खा सकते है. इसके लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस रेसिपी को बच्चों और बड़े सभी के लिए बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़े: 'कोकोरी कांड' नहीं अब 'काकोरी ट्रेन एक्शन डे' कहिए, योगी सरकार का फैसला

आज हम आलू चना चाट की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते है. जिसके लिए मुख्य सामग्री के तौर पर उबले हुए आलू, चने और दही की जरूरत होती है.

रेसिपी बनाने के लिए जरूरी सामग्री
चटपटा आलू चना चाट बनाने के लिए आधा कप उबले हुए आलू, 2 कप उबले हुए चने, थोड़े से अनार के दाने, कटी हुई प्याज, 2 कटे हुए टमाटर, कटा हुआ हरा धनिया, दही, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वाद के अनुसार, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गर्म मसाला, काला नमक और चाट मसाले हरे धनिए की चटनी, इमली की चटनी की जरूरत है. 

आलू चना चाट बनाने की विधि 
आधा कप आलू को उबाल लें, उसके बाद उसमें उबले हुए चने डाल दें. चने डालने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, गर्म मसाला, धनिया पाउडर, काला नमक, चाट मसाला, नमक स्वाद के अनुसार, कटे हुए टमाटर और प्याज डालकर अच्छे से सबको मिक्स कर दें. अब आलू चना चाट को चटपटा और खट्टा-मीठा बनाने के लिए ऊपर से हरे धनिए की चटनी, इमली की चटनी और दही डालें. उसके बाद उसे थोड़ा-सा दिलचस्प दिखाने के लिए कटे हुए धनिए के पत्ते और थोड़े से अनार के दाने डाल दें. डाली गई सामग्री को अच्छे से मिक्स कर दें. 

यह भी पढ़े: बुलेट ट्रेन का DPR जल्द होगा तैयार, दिल्ली-वाराणसी के बीच होंगे ये 12 स्टेशन!

आलू चना चाट की ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ही सेहतमंद और लाभदायक भी है. इसे खाने से काफी मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स तो मिलेंगे ही साथ ही प्रोटीन और पाइबर भी एक अच्छी मात्रा में मिलेगा.

First Published : 10 Aug 2021, 09:45:35 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.