logo-image

कंट्रोल करना है शुगर क्रेविंग! खाएं ये फल... सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

क्या बार-बार आपको भी आइसक्रीम, पेस्ट्री, मिठाई जैसी चीजें खाने का मन करता है, लेकिन मालूम हो कि इनका ज्यादा सेवन खतरनाक है... दरअसल हम में से कई लोग ऐसे हैं..

Updated on: 02 Jun 2023, 08:10 AM

नई दिल्ली:

क्या बार-बार आपको भी आइसक्रीम, पेस्ट्री, मिठाई जैसी चीजें खाने का मन करता है, लेकिन मालूम हो कि इनका ज्यादा सेवन खतरनाक है... दरअसल हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें अक्सर वक्त-बेवक्त मीठा खाने की तलब  उठती है, इस वजह से मजबूरन वे लोग आर्टिफिशियल शुगर खाने को मजबूर हो जाते हैं, लेकिन ये काफी ज्यादा नुकसानदायक है, इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है... आर्टिफिशियल शुगर का ज्यादा सेवन, हमें डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी बीमारियां दे सकता है. ऐसे में आज हम आपको शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए कुछ फ्रूट्स बताएंगे, जिसका सेवन आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है...

तरबूज: आपकी बढ़ती शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने का बेस्ट ऑप्शन है तरबूज. गर्मियों के मौसम में आसानी से मिल जाने वाला तरबूज आपकी शुगर क्रेविंग को कई गुना तक नियंत्रित कर सकता है. इसमें पानी की अधिक मात्रा साथ ही आयरन की भरपूर मौजूदगी के चलते शुगर की तलब को कंट्रोल किया जा सकता है. 

बेरीज: शुगर क्रेविंग कंट्रोल करने का एक तरीका है ब्लूबेरी, स्ट्रोबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज का सेवन. स्वाच के लिए अगर आप चाहें तो इन बेरीज का चाट बनाकर भी खा सकते हैं, ये हमारे शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने में काफी ज्यादा कारगर रहेगा. 

आम: फलों का राजा आम, नेचुरल शुगर से भरपूर होता है, लिहाजा इसका सेवन शुगर क्रेविंग नियंत्रण में करेगा, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, ई और विटामिन के से सेहत पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा. 

केले: केले खाकर भी आप अपनी शुगर क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल केले में मौजूद आयरन, मैग्निशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व न सिर्फ सेहत के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि केले में मौजूद नेचुरल शुगर हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

खरबूजा: खरबूजा खाने में मीठा होता है, साथ ही साथ इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है, ऐसे में शुगर क्रेविंग कंट्रोल करने के लिए ये काफी मददगार है, साथ ही ये गर्मी में राहत भी देता है, इसलिए आप इसका रोजाना सेवन भी कर सकते हैं.