logo-image

आम के इस मौसम में बनाएं आमरस, जानें आसान रेसिपी

भारत के कुछ हिस्सों में खासकर महाराष्ट्र में आम से आमरस बनाकर पूरी के साथ खाया जाता है. आमरस बनाने में जितना आसान है खाने में उतना ही ज्यादा टेस्टी लगता है

Updated on: 27 Jun 2021, 07:00 AM

highlights

  • आमरस बनाने की आसान रेसिपी
  • आमरस अल्फांसो आम का ज्यादा पसंद किया जाता है
  • आमरस गर्म पूरी के साथ बहुत टेस्टी लगता है

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में आम खाना सभी को पसंद होता है. आम रसदार, मीठा और बेहद रसीला होता है. फलों के राजा कहे जाने वाले आम की गर्मियों के मौसम में कई आकार और अवतार देखे जाते हैं. सफेदा और चौसा, दशहरी, केसर, अलफांसो, मल्लिका, तोतापुरी और लंगड़ा आदि आम की ही किस्में हैं. भारत के तकरीबन हर एक घर में या तो लंच के समय या फिर डिनर में आम खाया ही जाता है. कुछ लोग आम को काटकर खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसका मैंगो शेक बनाकर पीते हैं. वहीं भारत के कुछ हिस्सों में खासकर महाराष्ट्र में आम से आमरस बनाकर पूरी के साथ खाया जाता है. आमरस बनाने में जितना आसान है खाने में उतना ही ज्यादा टेस्टी लगता है. आमरस को गर्मागर्म पूरी के साथ खाया जाता है. यहां हम आपको आमरस की बेहद ही आसान मगर टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में बनाएं क्रिस्पी वेज कटलेट, देखें आसान Recipe

आमरस बनाने के लिए सामग्री (Aamras Recipe Ingredients) 

1 किलो पके हुए आम (अल्फांसों) 
1/4 चम्मच केसर 
1 कप पिसी हुई चीनी 
ढाई कप ठंडा दूध 
2 कप कुटी हुई बर्फ
इलाइची पाउडर

आमरस बनाने की विधि

घर पर आमरस बनाना काफी आसान होता है इसके लिए आपको बस आम के कुछ अच्छे किस्म लाने की जरूरत होती है. आमरस अल्फांसो आम का सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आपने पास अल्फांसो आम नहीं है तो आप अपने पसंद के किसी भी आम का प्रयोग इस रेसिपी के लिए कर सकते हैं. आमरस बनाने के लिए सबसे पहले सभी आम को छील कर अच्छे से पीस में काट लें. इसके बाद जब सारे आम के गूदे को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसमें दूध, चीनी और केसर को डालकर मिलाएं. अब इस मिक्सचर को मिक्सी की मदद से पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद बर्फ के टुकड़े डालकर एक बार फिर से मिक्सी चलाएं. पेस्ट को एक बडे़ बर्तन में निकालकर इलाइची पाउडर मिलाएं. आपका टेस्टी आमरस तैयार है. इसे गर्मागर्म पूरी के साथ सर्व करें. आप इसके ऊपर अपने पसंद के ड्राईफ्रूट मे काटकर डाल सकते हैं.