logo-image

Summer Drinks: गर्मियों में पीएं ये 3 तरह का पानी... हमेशा रहेंगे फिट एंड ब्यूटीफुल

गर्मीयों में जमकर पानी पी रहे हैं!... अच्छी बात है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि, सिर्फ पानी पीना ही खाफी नहीं है. हालांकि नियमित रूप से पानी पीना हमें तमाम तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है.

Updated on: 26 May 2023, 08:07 AM

नई दिल्ली:

गर्मीयों में जमकर पानी पी रहे हैं!... अच्छी बात है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि, सिर्फ पानी पीना ही खाफी नहीं है. हालांकि नियमित रूप से पानी पीना हमें तमाम तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है. इससे हम बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं. खासतौर पर देखा जाए तो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी तो पीना ही चाहिए, ऐसे में आपने अक्सर कई बार पानी पीने के कई फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वो चीजें जिनका सेवन अगर आप पानी के साथ करें तो और भी ज्यादा फायदेमंद होगा.

देखिए पानी यूं तो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है, लेकिन हर बार सिर्फ पानी पीने से काम नहीं होता. उसके अलावा भी हमें कुछ चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी होगी, जिससे हमें और हमारे शरीर को कई फायदें पहुंचे. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पीने से आप फिट और खूबसूरत नजर आएंगे.

चावल का पानी - चावल पकने के बाद ज्यादातर लोग पानी को निकालकर फेंक देते हैं, लेकिन ये करना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा, क्योंकि चावल के पानी में तरह-तरह के पौष्टिक तत्व पाएं जाते हैं. चावल का पानी पीने से भी आपको काफी फायदा हो सकता है. चावल के पानी में विटामिन बी, विटामिन, सी, और विटामिन ई भरपूर होती है, साथ ही चावल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और हमें थकान भी कम लगती है. चावल का पानी हमारी त्वाचा और बालों के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है. इससे कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

सौंफ का पानी - जिन्हें अक्सर पाचन से जुड़ी समस्या से दो चार होना पड़ता है, उन्हें अपनी डाइट में सौंफ का पानी जरूर शामिल करना चाहिए. सौंफ का पानी कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें कि रोजाना सौंफ का पानी पीने से गैस्ट्रिक एंजाइम को बढ़ावा मिलता है और ये सभी तरह के पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है.  इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से वजन भी घटता है और आप स्लिम और फिट दिखते हैं.  

पुदीने का पानी - गर्मी में तो पुदीना की डिमांड काफी बढ़ जाती है. पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. पुदीना का इस्तेमाल कई तरह की डिशेस में भी किया जाता है. साथ ही पुदीना से बना पानी भी काफी टेस्टी और हेल्दी होता है. ऐसे में अगर पुदीने को आप अपनी डाइट में शामिल करें, तो ये आपको हाइड्राइड भी रखेगा और इससे शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर भी निकालेगा.