logo-image

Summer Drink Recipe: गर्मियों में जरूर बनाएं तरबूज की ये ड्रिंक, जानिए फटाफट Recipe

तरबूज (Watermelon) को आप ऐसा ही काटकर और हल्का नमक डालकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस या शेक बनाकर भी इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है

Updated on: 17 May 2021, 01:16 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में सभी को तरबूज खाना काफी पसंद होता है
  • तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है
  • तरबूज की ड्रिंक बनाना काफी आसान है

नई दिल्ली:

Summer Special Drink: गर्मी के मौसम में सभी को तरबूज खाना काफी पसंद होता है. तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है इसलिये इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर रहती है. तरबूज एक ऐसा फल है जो सभी के साथ आसानी से घुलमिल जाता है. तरबूज (Watermelon) को आप ऐसा ही काटकर और हल्का नमक डालकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस या शेक बनाकर भी इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है. तेज धूप और गर्मी के असर को जल्द ही कम करने के लिए लोग अक्सर कोल्डड्रिंक का सहारा लेते हैं. ऐसे में आप तरबूज (Watermelon) से अपनी स्पेशल ड्रिंक बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी.

यह भी पढ़ें: नारियल पानी से बाल बनेंगे मजबूत और निखरेगा चेहरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

तरबूज की ड्रिंक बनाने की सामग्री

1 बड़ी कटोरी तरबूज
7-8 पुदीने के पत्ते
1 नींबू का रस
1 टी स्पून भुना जीरा
सब्जा बीज पानी में भीगे हुए
कुछ आइसक्यूब्स के टुकड़े
काला नमक स्वादानुसार
स्प्राइट 1 बोतल

तरबूज की ड्रिंक बनाने की विधि

यह भी पढ़ें: एक जैसी खीर खाकर हो चुके हैं बोर तो बनाइए संतरे की खीर, पढ़ें Recipe

तरबूज की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसके एक एक कर के सारे बीज निकाल लें. तरबूज (Watermelon) के साथ पुदीने के पत्ते डालकर ब्लेंडर में अच्छे से मिक्स कर लें. जूस बनाने के लिए इसे तब तक पीसते रहें जब तक कि यह एकदम स्मूद न हो जाए. अब इसमें नींबू का रस, काला नमक और भुना जीरा डालकर अच्छे से मिलाएं. तैयार है तरबूज की ड्रिंक. अब सर्व करने से पहले पानी में भिगाए हुए 1 टेबल स्पून सब्जा के बीज और कुछ आइसक्यूब्स के टुकड़े मिलाएं. दूसरे तरीके इस इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप तरबूज के साथ पुदीने के पत्ते डालकर ब्लेंडर में अच्छे से पीस लें. अब इसे गिलास में आधा निकल लें और इसमें ही आधी स्प्राइट मिला दें. इसे सर्व करते हुए पुदीने के पत्ते डालें.