logo-image

Street Food: दिल्ली में पांच जगहों पर उठा सकते हैं स्ट्रीट फूड का लुत्फ

चावड़ी बाजार में नाश्ते के शौकीनों को श्याम स्वीट्स का नागोरी हलवा और पूरी, उसके बाद बेदमी कचौरी और दौलत की चाट का स्वाद लेना चाहिए.

Updated on: 07 May 2022, 10:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली कई मायनों में आनंददायक है, राष्ट्रीय राजधानी में स्ट्रीट फूड इसकी विविधता को दर्शाता है और साथ ही यह इसके प्रमुख आकर्षणों में से एक है. मुगलों द्वारा पेश किए गए मध्य पूर्वी व्यंजनों को पंजाबी व्यंजनों के साथ-साथ कई अन्य विकल्पों के बीच खोजने की उम्मीद है. तो शहर के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट मील का स्वाद लेने के लिए दिल्ली में निम्नलिखित स्थानों पर जायें और इन व्यंजनों का आनंद लें. दिल्ली में पंजाबी, मुगलाई और उत्तर भारत के तरह-तरह के व्यंजन सड़कों के किनारे उपलब्ध हैं. जो बहुत ही कम पैसों में आपके पेट के साथ मन को तृप्त कर सकने की क्षमता रखते हैं.

चावड़ी बाजार में  नाश्ते के शौकीनों को श्याम स्वीट्स का नागोरी हलवा और पूरी, उसके बाद बेदमी कचौरी और दौलत की चाट का स्वाद लेना चाहिए. हालांकि, यदि आप सूर्यास्त के बाद बाहर जाना पसंद करते हैं, तो अशोक चाट भंडार अवश्य जाएं. 100 साल पुराने स्टोर कुरेमल की कुल्फी यहां किसी भी डिनर को खत्म करने का सही तरीका है.

दिल्ली के स्ट्रीट फूड के लिए चांदनी चौक की मिठाइयां और सेवइयां जरूरी हैं. यहां परोसे जाने वाले पराठे हल्के आलू की सब्जी, कद्दू की तैयारी और खट्टी इमली की चटनी के साथ परोसे जाते हैं. आपकी सूची में अगला नटराज दही भल्ला कॉर्नर और चायना राम स्वीट्स होना चाहिए. चैना राम स्वीट्स अपने समोसे और मिठाइयों के लिए जाना जाता है, जबकि नटराज शहर के कुछ महान दही भल्ले परोसते हैं.

दिल्ली का मुख्य व्यंजन पराठा है. ये मोटे, भरे हुए आटे के डिस्क को सुनहरा भूरा होने तक और उथले-तले हुए होते हैं, और यहां मूलचंद में, वे शहर भर में हर दिन हजारों लोगों को मक्खन या एक कप दही के साथ परोसते हैं.

कनॉट प्लेस में शहर के कुछ सबसे विविध व्यंजन हैं. हम काके दा होटल में मटन करी और शंकर मार्केट में राजमा चावल को बारहमासी पसंदीदा के रूप में लोग पसंद करते हैं और इन दोनों को विशेष रूप से आजमाएं.

यशवंत प्लेस में मसालेदार नूडल्स, करी, सूप और मोमोज जैसे इंडो-तिब्बत स्ट्रीट फूड परोसने वाले ढेर सारे स्टॉल हैं. अगर आप नाश्ते के मूड में हैं, तो चिकन थुकपा और स्टीम्ड या फ्राइड मोमोज लें, लेकिन ठंडी सर्दियों की शाम को, चिल्ली चिकन के साथ चाउ में ऑर्डर करें.